कम हो रही है आंखो की रोशनी, तो अपनाए ये घरेलू उपचार

हमारे शरीर का हर एक अंग हमारे लिए काफी जरुरी होता है। शरीर मे हर एक अंग का अपना काम और कार्य और महत्व होता है। आपको बता दे कि आंख उन्ही जरुरी और संवेदनशील अंगो में से एक है आंखो के बिना कोई भी काम करना अंसभव सा होता है आंखो के बिना किसी भी व्यक्ति का जीवन अंधकार से भरा होता है और हमारी डेली की जीवनशैली का अंसर आंखो पर भी पड़ता है और हमारे खान पीने कमी और लगातार स्क्रीन के इस्तेमाल की वजह से हमारी आंखो की रोशनी कम होनी लगी है  आपको बता दे कि इन घरेलू उपचार की मदद से अपनी कम रोशनी को बढा सकते हैं।

अंजीर और किशिमश

अगर आप की आंखो की कम होती रोशनी से काफी परेशान है तो इसके लिए आपको को अंजीर किशमिश का सेवन करना चाहिए उसके लिए 10 से 12  किशिमिश और 2 अंजीर रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठाकर  इसे खाली पेट खा ले। लगातार करने से इसका फायदा देखने को मिलेगा।

बादाम, सौंफ और मिश्री

आंखो की रोशनी को बढाने के लिए आप सौफ,बादाम और मिश्री का सेवन भी कर सकते है आपको को बता दे इसके लिए सौफ ,बादाम के बीजो और मिश्री को मिलाकर पीस लें। और रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच पाउडर का दूध के साथ सेवन करें। एक हफ्ते तक इसे करने से आपको इसका नतीजा देखने को मिलेगा।

गुलाब जल

गुलाब जल भी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है और हमारी काफी आंखो के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर  आंखो की रोशनी को बढाना चाहते है तो आपको को सोने से पहले अपनी आंखो मे गुलाब जंल की 3 या 2 बूंदे डाले। और इसका फायदा आपको 2या 3 बार करने से आपको फायदा दिखने लगेगा। इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

आंवला

इन दिनो मे काम की वजह से लोग लगातार लैपटाप या कंम्यूटर का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसकी वजह से हमारी आंखो को काफी नुकसान उठाना पडता है अगर आपको धुंधला दिखने लगा तो इसका मतलब आपकी रोशनी कम हो रही है।इससे को ठीक करने के लिए आंवला काफी फायदेमंद साबित होगा। विटामिन- सी से भरपूर आंवले का सेवन आखो के लिए गुणकारी है। आप जूस,या चटनी के रुप मे इसे खा सकते है।

बादाम

कई पोषक तत्वो से भरपूर  बादाम न सिर्फ हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद है, अगर आप भी आंखो की रोशनी से परेशान है तो इसके लिए बादाम का सेवन लाभदायक होता है अगर आपको भी आंखो पानी निकलने या इनके लाल होने की समस्या है तो रोज रात को 6 से7 बादाम भिगोकर रख दें। अब सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से इसका फायदा मिलेगा।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7