2023 मे पंचांग के अनुसार जाने महीने के चौथे सप्ताह में कौन से बड़े व्रत त्योहार

जनवरी के चौथे माह के चौथे सप्ताह की शुरुआत आज से हो चुकी है। माघ मास के शुक्ल पक्ष की दादशी पक्ष की अष्टमी तिथि के साथ समापन होगा. आपको बता दे कि इस सप्ताह गणेश जंयती,बंसत पंचमी,रथ सप्तमी और महानंद जैसे काफी बड़े त्योहार पड़ रहे है. आइये  जानते है हिंदू कलैंडर के अनुसार जनवरी माह के चौथे सप्ताह में पड़न वाले सभी व्रत के बारो मे.

गणेश जयंती 25 जनवरी

आपको बता दे कि माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन गणेश भगवान का जन्म हुआ था। इस लिए इस दिन को गणेश जयंती के तौर पर मनाया जाता है । और इस बार गणेंश जंयती 25 जनवरी को पड़ रहा है. गणेश भगवान की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने का विधान भी है। आपकी जानकरी के लिए बता दे कि गणेश चतुर्थी को विनायक गणेश चतुर्थी भी कहते है।

सरस्वती पूजा, वंसत पंचमी, गणतंत्र दिवस 26 जनवरी

 इस साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है माना जाता है कि इस दिन को मां सरस्वती प्रकट हुई थी. इसिलए इस दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा की जाती है।

 रथ सप्तमी , अचला सप्तही व्रत 28 जनवरी

माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को रथ सप्तमी का व्रत रखा जाता है इस दिन सूर्य की पूजा करने का विधान है. माना जाता है कि इस दिन विधिवत तरीके से सूर्यदेव की पूजा करने से सुख प्राप्ति होती है और संतान के लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ का वरदान मिलता है इस सप्तमी को सूर्य सप्तमी, रथ सप्तमी रथ आरोग्य सप्तमी के नामो से भी जानी जाती है।

दुर्गा अष्टमी, महानंदा नवमी 28 जनवरी

गुप्त नवरात्रि की नवमी को महानंदा नवमी तिथि के नास से भी जाना जाता है इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है.और इसी दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने व्रत रखने से शुभ फलो की  की कामना पूरी होती है, जिससे मां प्रसन्न होकर आर्थिक संबंधी समस्याओ से भी छुटकारा मिलता है।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7