किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार देगी बड़ा गिफ्ट

देश मे किसानो की आय की बढ़ोतरी करने के लिए राज्य सरकारे और केंद्र सरकारे अनेक योजनाओ को संचालन करती रहती हैं. अगर बात करे तो पूरे देश मे ऐसे कई किसान हैं जो काफी दिक्कतों का सामना करते है आर्थिक रुप से भी करना पड़ता है इसी को लेकर हम आज बात करने वाले राजस्थान सरकार के काफी शानदार योजना के बारे मे बताने जा रहे है इस योजना के तहत सरकार किसानो को कृषि संबधित  बंपर सब्सिडी आँफर कर रहे है आपको बता दे कि राजस्थान सरकार किसानो को कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउस, पैक हाउस,चिलिंग मिल्क पॉइट को  शुरु करने के लिए काफी शानदार सब्सिडी दे रही है.

आइए स्कीम को जानते हैं विस्तार सें

राजस्थान सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी यानी की 1 करोड़ का अनुदान देगी और सरकार बैंक लोन पर 6 प्रतिशत ब्याज पर अधिकतम 5 सालो के लिए बैंक 1 करोड़ रुपय का पूंजीगत यानी की ब्याज भी देगी.और सरकार जो दूसरे व्यापारी है उनको सरकार की तरफ से 25 प्रतिशत सब्सिडी पर अधिकतम 50 लाख रुपय दिए जा रहे हैं।वही अगर बात करे तो अधिकतम 5 सालो के लिए बैक लोन के 5 प्रतिशत पर ब्याज भी देने का काम करती है.

इस स्कीम के अंतर्गत राजस्थान सरकार राज्य के अंदर किसानो को व्यापार के लिए उत्साह बढाने काम कर रही हैं और ऐसा करने पर किसानो की आय मे काफी बढोतरी होगी. आपको बता दे कि सरकार ने मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन के अंदर 100 प्रसंकरण इकाइयो को लागत का 50 प्रतिशत अधिकतम 40 लाख रुपय देने का फैंसला किया है।और  इसके अलावा योजना की इकाइयो को 25 प्रतिशत अनुदान पर अधिकतम 50 लाख रुपय देने का निर्णय लिया है।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7