ईएमयू की बोगी में लगी आग… घबराहट में कूद पड़े यात्री

गाजियाबाद। पुराना रेलवे स्टेशन पर बुधवार सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर इलेक्टिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) की बोगी की छत पर अचानक आग की तेजी से फैलती आग की लपटों के बोगी के अदंर तक आ जाने के डर से वे बिजली की तेजी से बाहर की तरफ कूद पड़े। प्लेटफार्म पर पहुंच जाने पर उन्हें पता चला कि शेड पर काम कर रहे मजदूर के हाथ से पेंट का डब्बा छूटकर ओवर हेड इक्युपमेंट (ओएचई) पर गिर गया था। ज्वलनशील पेंट ने ओएचई वायर के संपर्क में आकर आग पकड़ ली। दमकल के आने से पहले ही गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) के दस्ते ने पानी और रेत डालकर आग पर काबू पा लिया।

इंजन के ठीक पीछे वाली बोगी में आग उस समय लगी जब 04947 ईएमयू प्लेटफार्म नंबर दो से नई दिल्ली के लिए रवाना हुई। छुटने का समय नौ बजकर 45 मिनट है लेकिन यह पाचं मिनट की देरी से चली। 70 सीट वाली बोगी में 80 से ज्यादा यात्री मौजूद थे। तभी अचानक छत की तरफ आग की ऊँची लपटें नजर आने लगीं। तुरंत ही ट्रेन को रोक दिया गया। प्लेटफॉर्म पर खड़े लोगों ने आग लगने का शोर मचाया तो अदंर बैठे यात्रियों को इसका पता चला। बस फिर क्या था। बोगी से यात्री तेजी से बाहर निकलने लगे। कई ने तो अंदर से बाहर की तरफ छलांग ही लगा दी।

पांच मिनट में पूरी बोगी खाली हो गई। इसके पीछे की बोगी के यात्री भी बाहर आ गए। थोड़ी देर बाद तो पूरी ट्रेन ही यात्रियों से खाली हो गई। शोर मचता देख आरपीएफ और जीआरपी की टीम पहुंची और आग बुझाई। इसके बाद दमकल पहुंची।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7