“Tart Dessert Fruits & Cream”

तैयारी:-

कुल समय 4 घंटे 30 मि

सामग्री:-

मिनी टार्ट क्रस्ट:-

1½ कप बिना ब्लीच किया हुआ आटा
⅓ कप पिसी हुई चीनी
¼ छोटा चम्मच नमक
½ कप मक्खन – 1 स्टिक, ठंडा
1 अंडे की जर्दी – एक बड़े अंडे से
1 बड़ा चम्मच भारी क्रीम
क्रीम भरना:
2¾ कप दूध
⅔ कप चीनी
¼ कप कॉर्नस्टार्च
⅛ छोटा चम्मच नमक
4 अंडे की जर्दी – बड़े आकार के अंडे से
2 बड़े चम्मच मक्खन
1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट
शीशे का आवरण
¼ कप करंट जेली

निर्देश:-

पपड़ी:-

एक खाद्य प्रोसेसर में 1½ सी आटा, ⅓ सी चीनी, और ¼ टी नमक मिलाएं।
½ सी मक्खन को 8 स्लाइस में काटें और आटे के मिश्रण में डालें, जब तक मिश्रण दलिया जैसा न हो जाए तब तक कई बार फेंटें। 1 अंडे की जर्दी को 1 टी क्रीम के साथ मिलाएं।
तब तक पल्स करें जब तक कि सभी सामग्री गीली न हो जाए। फिर मशीन को कुछ सेकंड चलने दें जब तक कि आटा एक साथ चिपकना शुरू न हो जाए। (यदि आटा बहुत सूखा लगता है तो क्रीम की अतिरिक्त बूँदें जोड़ें।)
आटे को प्रशीतित कुकी आटा की तरह रोल में दबाएं। प्लास्टिक में लपेटें और 30 मिनट ठंडा करें.
मोल्ड्स पर बेकर्स सीक्रेट या ऐसा ही कुछ स्प्रे करें। यदि सिलिकॉन मोल्ड्स का उपयोग कर रहे हैं, तो कोई ग्रीसिंग आवश्यक नहीं है।
आटे की लोई को 12 टुकड़ों में काट लें। एक रोलिंग पिन का उपयोग करके, आटे को प्लास्टिक रैप के दो टुकड़ों के बीच टार्ट मोल्ड्स की तुलना में थोड़ा बड़ा सर्कल में रोल करें। मोटाई को लगातार बनाए रखने के लिए उंगलियों के साथ मोल्ड में दबाएं। शीर्ष पर किसी भी अतिरिक्त को काटने के लिए चाकू का प्रयोग करें। कम से कम 30 मिनट, रात भर या एक महीने तक के लिए फ्रीज़ करें।
जमे हुए तीखे गोले को कुकी शीट पर रखें। पन्नी के एक छोटे वर्ग को प्रत्येक परत में नीचे दबाएं और इसे परत के आकार में मोल्ड करें। ऊपर चित्र देखें।
400˚F या 200˚C पर 10 मिनट के लिए बेक करें। पन्नी निकालें और सुनहरा भूरा होने तक सेंकना जारी रखें, आमतौर पर लगभग 3-4 मिनट।

क्रीम भरना:-

ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर कटोरे में 2 ¾ सी दूध, ⅔ सी चीनी, ¼ सी कॉर्नस्टार्च, ⅙ टी नमक, और 4 अंडे की जर्दी जोड़ें। (यदि आपके पास बस इतना ही है तो आप एक कटोरी और व्हिस्क का उपयोग कर सकते हैं।)
5 सेकंड ब्लेंड करें और 2-क्वार्ट ग्लास माइक्रोवेव-सेफ बाउल में डालें।
हाई पर 6-7 मिनट माइक्रोवेव करें, 3 मिनट के बाद चिकना होने तक फेंटें, उसके बाद हर मिनट। (7 मिनट के बाद अगर गाढ़ा न हो तो माइक्रोवेव करते रहें।)
2 टी मक्खन और 1 टी वेनिला डालें और चिकना होने तक फेंटें।
यदि अस्सेम्ब्ल करने के लिए तैयार नहीं है, तो गर्म कस्टर्ड के शीर्ष को प्लास्टिक रैप से ढक दें और सतह को छूने के लिए इसे चिकना करें। यह त्वचा को क्रीम के ऊपर बनने से रोकता है।
सभा:
प्रत्येक बेक्ड टार्ट शेल्स को क्रीम फिलिंग से भरें। अपनी पसंद के फल के साथ ऊपर।

शीशे का आवरण:-

1/4 कप करंट जेली को माइक्रोवेव में या स्टोव के ऊपर पिघलाएं और फलों के प्रत्येक टुकड़े पर थोड़ी चमक डालने के लिए ब्रश का उपयोग करें। अगर क्रीम पर कुछ टपकता है तो ठीक है।

टिप्पणियाँ

 जिस दिन टार्ट्स को इकट्ठा किया जाता है, उस दिन सबसे अच्छा खाया जाता है।

 थोड़ी सी व्हिप क्रीम इन्हें और भी बेहतर बनाती है।

 शेफ श्रीनू

WhatsApp number
9936513737