“ब्लैक बर्गर”

व्यंजन विधि :-

3 कप ब्रैड का आटा
7 ग्राम सक्रिय हो जाओ किमार
चीनी के 3 बड़े चम्मच
½ छोटा चम्मच नमक
नरवण मक्खन के 8 बड़े चम्मच
3 हैं
1 कप गुनगुना दूध
16g / 0.56oz स्क्वीड चारकोल पाउडर और काला रंग (कटटलफिश) हासिल
एगवॉश या अलंकृत मक्खन हुआ
काला तिल

आलू टिक्की के लिए सामग्री:-

6 आलू (उबले और मसले हुए)
0.75 कप मटर (उबली हुई)
0.75 छोटा चम्मच हल्दी / हल्दी
3 कप ब्रेड क्रम्ब्स
1.5 छोटा चम्मच कश्मीरी मिर्च पाउडर
1.5 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
डीप फ्राई करने के लिए तेल
0.75 छोटा चम्मच जीरा पाउडर / जीरा पाउडर
0.75 छोटा चम्मच काली मिर्च (कुटी हुई)
नमक स्वादअनुसार
1.5 छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
0.75 कप मोटा पोहा / पोहा / अवल (धोया हुआ)
मैदा पेस्ट के लिए:
9 बड़े चम्मच मैदा / मैदा / मैदा
6 बड़े चम्मच मकई का आटा
0.75 छोटा चम्मच काली मिर्च (कुटी हुई)
0.75 छोटा चम्मच नमक
0.75 कप पानी
अन्य अवयव:
9 बड़े चम्मच एगलेस मेयोनेज़
9 बड़े चम्मच टमाटर सॉस
3 टी स्पून चिली सॉस
12 बर्गर बन
कुछ सलाद पत्ते
3 से टमाटर (स्लाइस)
3 प्याज (छल्ले)

बनाने की विधि:-

मैदा में दो बड़े चम्मच चीनी और आधा बड़ा चम्मच नमक प्लांट। फ्लैट बीटर से मिलाना शुरू करें और बाद में आटा हुक तैयार करें। आटा, नमक और चीनी मिलाते समय नर मक्खन डालना शुरू करें। मक्खन धीरे-धीरे डालें ताकि यह भ्रांति के साथ-साथ मिल जाए जब तक कि यह भुरभुरा न हो जाए।

चरण 2 – आटा गूंधें
अगले चरण में तीन ऑडियंस को एक अलग सदस्यता में फोड़ना और इसमें स्क्वीड हासिल करना होगा। इसे अच्छी तरह से कहें और दर्ज के अक्षरों में अंडे और स्क्वीड मिला का मिश्रण डालें। अंडे और स्क्वीड दर्ज करने के बाद, एक्टिव किमार लें और इसे भी सघन रूप से मिला दें। इसे तब तक तय करें जब तक कि सभी कुछ मिल न जाएं।
इस बिंदु पर, आप बीटर को देंगे और हुक आटा से बदल देंगे। मध्यम गति पर मिश्रण को तब तक मिलाते रहें जब तक मिश्रण अच्छी तरह से एक सम्भावना में न हो जाए। यह हिस्सा कम से कम दस मिनट तक दूर तक जाता है। आप देखते हैं कि पत्राचार हो गया है।

ब्लैक ब्रैड रोल क्लोजअप
चरण 3 – आटा बढ़ाना
वर्किंग टॉप पर थोड़ा मैदा डालें और उस पर आटा डालें। आटे को उँगलियों से इस तरह मसलें कि आटा बाहरी भाग से आटे के बीच में आ जाए। जब आप चिकना गोल आटा गूंथ लें, तो इसे जैतून के तेल से ढके हुए कटोरे में डालें और आटे को तब तक गूंथने दें जब तक कि यह आकार में दोगुना न हो जाए।

गर्माहट बनाए रखने और आटे को पर्याप्त मात्रा में फूलने में मदद करने के लिए आटे को प्लास्टिक रैप या चीज़क्लोथ से ढकना ज़रूरी है। इसके आकार को दोगुना करने में कम से कम दो घंटे का समय लगेगा। आप इसे ओवन में रोशनी के साथ रख सकते हैं ताकि आटा फूलने के लिए पर्याप्त हो।
चरण 4 – आटा काम करना
जब आटा फूल कर दुगना हो जाए तो इसमें से हवा को अपने पोर से दबाएं। आटे को आटे से ढके पेस्ट्री बोर्ड में स्थानांतरित करें। लोई का आकार बनाने के लिए आटे को हल्का सा गूंद लें और इसे दस से बारह टुकड़ों में विभाजित कर लें, जो आप चाहते हैं कि बन के आकार के आधार पर हो।

चरण 5 – अपने काले बर्गर आटे को आकार दें
आटे के प्रत्येक टुकड़े को एक गेंद में बाहरी छोरों को बीच में धकेलें। इससे आपको गोल और एक समान बन बनाने में मदद मिलेगी। अगला कदम बेकिंग शीट तैयार करना और चर्मपत्र कागज के साथ कवर करना है। आटे की गेंदों को शीट पर रखें और सुनिश्चित करें कि वे एक दूसरे से अलग दूरी पर हों।

चरण 6 – अपने आटे को आराम करने के लिए छोड़ दें
बन्स को प्लास्टिक रैप से ढक दें और उन्हें 60 मिनट के लिए या उनके आकार में दोगुना होने तक आराम करने दें। इस बीच, एक पूरा अंडा और दो बड़े चम्मच पानी का उपयोग करके एग वॉश तैयार करें। इसे कांटे से अच्छी तरह मिला लें। एग वॉश से बन्स को हल्के से ब्रश करें। आप एग वॉश की जगह पिघले हुए मक्खन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
चरण 7 – अपने ब्लैक बर्गर बन्स को बेक करें
बन्स का रंग बदलने से रोकने के लिए बहुत ज्यादा एगवॉश का इस्तेमाल न करें। बन्स के ऊपर कुछ काले तिल या सामान्य तिल डालें। ओवन को 375ºF / 190ºC पर प्रीहीट करें और बन्स को 15 से 18 मिनट तक बेक करें। समय आपके बन्स के आकार पर निर्भर करता है।

स्टेप 8 – अपने बन्स को ठंडा करें
जब बन्स बेक हो जाएं तो उन्हें ओवन से निकाल लें। काला रंग अच्छी तरह से संरक्षित रहेगा और आपके बन चिकने और चमकदार बनेंगे। बन्स को कूलिंग रैक पर रखें और ठंडा होने दें। जब ये काले बर्गर बन पर्याप्त ठंडे हो जाते हैं तो ये परोसने के लिए तैयार हैं।

 

  शेफ श्रीनू