जानिए “19 दिसम्बर से 25 दिसम्बर” तक का अपना साप्ताहिक “राशिफल”

जाने क्या कहते हैं आपके सितारे 

मेष राशि :-

संतान की शिक्षा से संबंधित कुछ भविष्य संबंधी योजनाएं फलीभूत होंगी। जिसकी वजह से काफी राहत महसूस करेंगे। और अपना ध्यान अन्य कार्यों पर केंद्रित कर पाएंगे। घर में किसी नजदीकी मेहमान के आने से खुशी वाला वातावरण रहेगा। घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर अस्पताल आदि के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। महत्वपूर्ण काम संपन्न होने की वजह से स्वभाव में ईगो जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जो कि गलत है। किसी नए काम की शुरुआत होगी। अभी अधिक लाभ की उम्मीद ना रखे, परंतु भविष्य में यही काम आपको फायदा देंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए भी समय शुभ चल रहा है। पति-पत्नी के बीच में कुछ नोकझोंक संभव है। जरा सी समझदारी संबंधों को पुनः मधुर बनाएगी। सिर दर्द या माइग्रेन रहेगा। इसलिए गर्मी से अपना बचाव करें।

 वृषभ राशि :-

संतान की तरफ से कोई चिंता दूर होने से घर में सुकून भरा वातावरण रहेगा। इस सप्ताह आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। निवेश संबंधी कार्यों के लिए समय उत्तम है। शेयर्स, सट्टा आदि संबंधी कार्यों से दूर रहे। साथ ही किसी भी प्रकार का गैर कानूनी काम आपके लिए मानहानि का कारण बन सकता है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से भी दूरी बनाकर रखें।कुछ घरेलू व्यस्तता की वजह से आप कार्य क्षेत्र में अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु चिंता ना करें, घर रहकर भी आप फोन द्वारा सभी कार्य को सुचारु रुप से व्यवस्थित रखेंगे। नौकरी में आपका कोई महत्वपूर्ण टारगेट संपन्न हो सकता है
घर के सदस्यों का एक दूसरे के प्रति समर्पण व प्रेम भाव घर में खुशहाली और सुखमय वातावरण बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
बुखार व थकान महसूस होगी। उमस भरी गर्मी से अपना बचाव रखें।

 मिथुन राशि :-

आपका वैज्ञानिक दृष्टिकोण और संतुलित व्यवहार आपको हर परिस्थिति में समतावादी बना देता है। अगर कोर्ट संबंधी कोई मामला अटका हुआ है तो उसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना बन रही है।
रूपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें। किसी नजदीकी रिश्तेदार या घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई अप्रिय सूचना मिलने से मन व्यथित रहेगा। जिसकी वजह से कुछ समय के लिए स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है।कार्य क्षेत्र में उत्पादन की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दें। इससे मार्केट में आपकी उचित साख बनेगी। और नए ऑर्डर भी मिलने की संभावना है। नौकरी पेशा व्यक्ति पेपर वर्क करते समय लापरवाही ना बरतें तथा टारगेट को भी पूरा करने में बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता है।
पति-पत्नी का आपसी सहयोग घर के वातावरण को व्यवस्थित बनाकर रखेगा। बच्चों की गतिविधियों पर ध्यान रखना अति आवश्यक है। उमस भरी गर्मी की वजह से थकान और बेचैनी महसूस रहेगी। एनर्जी वर्धक पेय पदार्थों का अधिक सेवन करें।

 

 कर्क राशि :-

रिश्तेदारों व पड़ोसियों के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे। किसी ईश्वरीय शक्ति का आशीर्वाद आपको प्राप्त हो रहा है। आपकी कार्यकुशलता व क्षमता की सराहना होगी। रचनात्मक कार्य में भी समय व्यतीत होगा।घर के किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन को लेकर कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती है। जिसकी वजह से परिवार में कुछ तनाव रहेगा। नकारात्मक वातावरण की वजह से अभी आय के साधनों में सुधार की उम्मीद नहीं है।इस समय मेहनत अधिक और उसका परिणाम कम जैसी स्थिति बनी रहेगी। तो यह समय धैर्य बनाकर ही रखने का है। इस दौरान अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने जैसी योजना पर विचार करें। जो कि भविष्य के लिए फायदेमंद रहेगी।
आपकी व्यस्तता की वजह से जीवनसाथी का परिवार की देखभाल के प्रति पूरा सहयोग रहेगा। प्रेम संबंध में मर्यादित बने रहेंगे।अपने अंदर ऊर्जा व आत्म बल की कमीं महसूस करेंगे। प्रकृति के निकट रहना आपको स्फूर्ति प्रदान करेगा।

 सिंह राशि :-

इस सप्ताह कोई भी काम करने से पहले अच्छी तरह सोच समझकर योजनाएं बनाएं। इससे आपके कार्यों के बेहतर परिणाम हासिल होंगे। आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार की सगाई संबंधी शुभ समाचार मिलने से खुशी रहेगी।
जल्दबाजी में कोई निर्णय लेना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। किसी की बातों में ना आकर अपनी कार्य क्षमता व योग्यता पर विश्वास रखें। किसी को पैसा उधार देने से पहले सोच विचार अवश्य करें।व्यवसाय में प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों पर भी नजर रखें। कार्य से संबंधित किए गए बदलाव के बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने मृदु व्यवहार तथा उचित कार्यों की वजह से मान सम्मान प्राप्त करेंगे।पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। तथा बड़े बुजुर्गों के सहयोग और आशीर्वाद से घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रहेगी। जिन व्यक्तियों को मधुमेह व ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे लोग लापरवाही ना करें। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

 

कन्या राशि  :-

घर के रखरखाव व सुख सुविधा संबंधी चीजों में खरीदारी करने की योजनाएं बनेंगी। परिवार के साथ समय व्यतीत करने से ऊर्जा और प्रफुल्लता महसूस होगी। घर के वरिष्ठ व्यक्तियों के साथ किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी विचार विमर्श होगा.परंतु ध्यान रखिए कि पारिवारिक व्यक्तियों के साथ किसी प्रकार के वाद-विवाद की स्थिति ना उत्पन्न हो। अपने स्वभाव में सहजता व सौम्यता बनाकर रखना आवश्यक है। साथ ही अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। दूसरों पर अधिक विश्वास करने की अपेक्षा अपने निर्णय को प्राथमिकता दें व सर्वोपरि रखें। इस सप्ताह लाभ के स्रोतों में कुछ कमीं रहेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों के ऑफिस का माहौल पॉजिटिव बना रहेगा।
पति-पत्नी के मध्य किसी मामूली सी बात को लेकर तकरार उत्पन्न हो सकती है। ध्यान रखें कि घर की बातें बाहर ना निकलें।
सर्वाइकल और माइग्रेन जैसी समस्या से बचने के लिए गरिष्ठ व भारी खाने से परहेज करें।

 तुला राशि :–

स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं तो यह सप्ताह इसके लिए उचित है क्योंकि ग्रह स्थितियां बहुत ही अनुकूल है। संतान के कैरियर संबंधी भी कोई शुभ सूचना मिलने से तनाव मुक्त महसूस करेंगे।किसी मित्र या भाई के साथ संबंध खराब होने की आशंका लग रही है। आपका धैर्य रखना व शांत रहना अति आवश्यक है। इसका नकारात्मक असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है, तथा महत्वपूर्ण कार्यों में भी रुकावट आ सकती हैं।व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य बनी रहेंगी। कर्मचारियों के सहयोग से कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे। मीडिया तथा प्रिंटिंग आदि से संबंधित व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बन रही है। वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी। प्रेम संबंध भी मधुर तथा मर्यादित रहेंगे।चोट लगने या एक्सीडेंट होने जैसी स्थिति बन रही है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। बेहतर होगा कि वाहन चलाएं ही नहीं।

 वृश्चिक राशि :-

अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण रूप से एकाग्र चित्त रहें। सफलता अवश्यंभावी है। धार्मिक संस्थाओं के साथ सेवा संबंधी कार्यों में रुचि लेना आपको मानसिक शांति प्रदान करेगा। साथ ही समाज में मान सम्मान की प्राप्ति भी होगी।
ग्रह गोचर की स्थिति के अनुसार कुछ दुर्घटना के योग बन रहे हैं। इसलिए वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। संभव हो तो चलाने से परहेज ही करें। आर्थिक मामले भी अभी पूर्ववत ही रहेंगे, इसलिए धैर्य बनाकर रखना ही उचित है।
व्यवसाय में एक के बाद एक परेशानियां खड़ी मिलेगी। बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता है। कर्मचारियों व सहयोगियों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए ऑफिस का वातावरण सुकून भरा रहेगा। पति-पत्नी के बीच में छोटी सी बात को लेकर गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। आपसी सहयोग से उसको निपटा लें। प्रेम संबंधों में घनिष्ठता. बीमारी जैसे एलर्जी या खांसी जुखाम की दिक्कत रहेगी। आयुर्वेदिक उचित समाधान है।

 धनु राशि :-

इस सप्ताह घर का माहौल पॉजिटिव हो जाएगा। काफी समय से कोई रुकी हुई पेमेंट भी मिलने की संभावना है। जिससे आर्थिक स्थिति काफी बेहतर होगी।
पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर कहासुनी हो सकती हैं। जिसका असर परिवार की सुख शांति पर भी पड़ेगा। इसलिए बेहतर है कि दूसरों की समस्याओं में ना उलझे। और ना ही किसी यात्रा का प्रोग्राम बनाएं।
कार्य क्षेत्र में किसी वजह से कुछ तनाव उत्पन्न हो सकता है। बेहतर होगा किसी अनुभवी व्यक्ति से विचार विमर्श करें। कोई ना कोई उचित हल जरूर निकलेगा। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने उच्चाधिकारियों से संबंध खराब ना करें।
व्यस्तता की वजह से आप घर परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। परंतु फिर भी घर के सदस्य आपकी परेशानियों को समझकर आपका सहयोग करेंगे।
तनाव और थकान का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। इसलिए धैर्य बनाकर रखना अति आवश्यक है।

 मकर राशि :-

संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा। घर में कोई धार्मिक आयोजन का भी प्रोग्राम बन सकता है। परंतु इन सब कार्यों के बीच अपने निर्धारित लक्ष्य पर भी ध्यान अवश्य रखें।
आर्थिक निवेश संबंधी मामलों में कोई भी निर्णय बहुत ध्यान पूर्वक लें। जरा सी लापरवाही आपके लिए बहुत बड़ा नुकसान का कारण बन सकती है। आलस की वजह से भी कुछ काम अधूरे रह जाएंगे।
कार्य क्षेत्र में वर्तमान में जैसे चल रहा है उसी में ध्यान केंद्रित रखें। क्योंकि अभी किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने का कोई फायदा नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने कार्य के प्रति समर्पित रहें। जल्दी ही कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि मिलने के योग बन रहे हैं पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों को मर्यादित बनाकर रखना आवश्यक है।गैस व बदहजमी की वजह से जोड़ों में दर्द जैसी समस्या रह सकती हैं। अपने खानपान व दिनचर्या को सीमित रखें।

 कुम्भ राशि :-

काफी समय बाद सगे संबंधियों से मिलना खुशी और उनसे ऊर्जा प्रदान करेगा। और आप अपने कार्यों पर एक नए जोश के साथ ध्यान दे पाएंगे।कभी-कभी आपके स्वभाव में शक या वहम जैसी स्थिति उत्पन्न होना आपके लिए ही परेशानी का कारण बन जाती है। किसी नजदीकी व्यक्ति से नोकझोंक होने की आशंका है। इसलिए अपने स्वभाव में लचीलापन बनाकर रखना आवश्यक है। व्यवसायिक क्षेत्र में मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होंगे। अपने सामान की क्वालिटी को और अधिक बेहतर करने से आपको ज्यादा आर्डर प्राप्त हो सकते हैं। इस बात का ध्यान अवश्य रखें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के संबंध उच्च अधिकारियों के साथ बेहतर बनेंगे।घर का वातावरण खुशनुमा बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि आप घर के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप ना रखें। प्रेम संबंध मधुर रहेंगे। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें। परंतु लापरवाही भी ना बरतें।

 मीन राशि :-

मेहमान नवाजी में व्यतीत होगा। तथा घर आए लोगों के साथ किसी महत्वपूर्ण समस्या पर विचार विमर्श भी होगा। अगर वाहन खरीदने का विचार बन रहा है तो समय शुभ है। खर्चों की अधिकता बनी रहेगी। परंतु अपने बजट का भी ध्यान रखना आवश्यक है। युवा वर्ग अपने कैरियर के प्रति लापरवाही ना बरतें। क्योंकि अभी कोई नई उपलब्धि जल्दी हासिल होने वाली नहीं है। किसी बात पर ज्यादा अहम रखना भी ठीक नहीं है। राजकीय कार्यों से संबंधित व्यवसाय में सफलता के उत्तम योग बन रहे हैं। इसलिए उन पर थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित रखें। सरकारी सेवारत व्यक्ति अपने कामकाज को पूरी गंभीरता व ईमानदारी से अंजाम दे। क्योंकि कोई इंक्वायरी होने की आशा रही घर में सुख शांति बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
मानसिक तनाव की वजह से थकान व ऊर्जा की कमीं महसूस होगी। योगा और मेडिटेशन पर भी ध्यान दें।

 

ज्योतिष वैदिका
व्हाट्सएप नंबर
+919935761374