यह ऐसा है मानो आकाश के ये टुकड़े अब एक साथ नहीं रह सकते। मानो उन्होंने शहर के ऊपर इधर-उधर गिरते हुए हार मान ली हो। यह उन नीली तिरपालों की चादरों को देखने के तरीकों में से एक है जो इन दिनों शाहजहानाबाद के चारदीवारी के कुछ हिस्सों को ढके हुए हैं।

इस सर्द दोपहर में, तिराहा बेहराम खान और चितली क़बार चौक के बीच मुख्य बाज़ार की सड़क पर खरीदारों (ज्यादातर नकाब रहित) से क्षमता से अधिक भर जाती है। दुकान की खिड़कियां ध्यान भटकाने वाली हैं- लेस, दुपट्टे, चादरें और लहंगे। कोई भी ऊपर देखने की जहमत नहीं उठाता, और फिर भी, कई पहलुओं पर लटके तिरपाल काफी दर्शनीय हैं। जैसा कि एक दुकानदार का कहना है कि उनके तीव्र रंगों (अक्सर नीले रंग में) के अलावा, वे चल रहे निर्माणों के प्रमाण हैं, और धूल को फैलने से रोकने के लिए आगामी संरचनाओं के बारे में लपेटा गया है।

तिरपाल इसे सबसे स्पष्ट रूप से बताते हैं – पुरानी दिल्ली तेजी से बदल रही है। पुराने भवनों की जगह नए भवन बनाए जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, बाजार की सड़क पर इस लपेटे हुए भवन को ही लें। यह धनुषाकार दरवाजों, लकड़ी की खिड़कियों और जटिल नक्काशीदार बालकनियों के साथ एक पुरानी इमारत के बगल में खड़ा है। यदि कोई आश्चर्य करता है कि इस फीके भवन को कितने समय तक खड़ा रहने दिया जाएगा, तो किसी को वास्तव में आस-पास की छिपी हुई इमारत के रूप में आने के बारे में आश्चर्य नहीं होता है। इसके चमकदार चचेरे भाई पहले से ही ऐतिहासिक तिमाही में उभर रहे हैं, और वे सभी समान दिखते हैं – आवासीय अपार्टमेंट के मोनोलिथिक ब्लॉक। कामरा बंगश में गली कला महल की ओर मुड़ते हुए, फ्लैटों के ऐसे बहु-मंजिला टॉवर द्वारा चिह्नित किया गया है, जो गाजियाबाद उपनगर में जगह से बाहर नहीं लगेगा।

कुछ दूर कूचा तारा चंद की तंग गली अपने विविध औजारों से मजदूरों के ट्वाक-ट्वाक से गूंज रही है। वहां, एक निर्माण स्थल को एक विस्तृत नीले और पीले रंग के तिरपाल से अवरुद्ध कर दिया गया है। इसके ठीक बगल में एक सुंदर, पुरानी इमारत है जिसमें सबसे आकर्षक द्वार है। तिरपाल के पीछे कौन सी पुरानी खूबसूरत इमारत खड़ी होती थी, इस रहस्य से एक दर्शक प्रेतवाधित हो सकता है।

पुरानी वास्तुकला का भक्त यहां घूमने में असहाय महसूस कर सकता है, और गहरा नुकसान की भावना का अनुभव कर सकता है। यह भावना आवश्यक रूप से उन लोगों द्वारा साझा नहीं की जा सकती है जो वालड सिटी में रहते हैं। यह रिपोर्टर व्यक्तिगत रूप से ऐसे कई घरों को जानता है जिन्हें आधुनिक और विशाल अपार्टमेंट के लिए वालड सिटी छोड़ना पड़ा, ताकि उनके विस्तारित परिवारों को समायोजित किया जा सके। वे नई बहु-कथाओं को एक आवश्यक सुविधा के रूप में देख सकते हैं।