भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को पांच राज्यों में सार्वजनिक रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध को 22 जनवरी तक एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया। हालांकि, चुनाव आयोग ने गोवा राज्यों में राजनीतिक दलों को कुछ छूट भी दी। , मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, जहां विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में होंगे।

“ईसीआई 22 जनवरी, 2022 तक शारीरिक रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध बढ़ाता है। ईसीआई राजनीतिक दलों के लिए इस हद तक छूट देता है कि अधिकतम 300 व्यक्तियों की इनडोर बैठकें या हॉल की क्षमता का 50% या एसडीएमए द्वारा निर्धारित निर्धारित सीमा ( राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण), “चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी।

“ईसीआई राजनीतिक दलों को एमसीसी (आदर्श आचार संहिता) के प्रावधानों और सीओवीआईडी ​​​​के व्यापक दिशानिर्देशों का पालन करने का निर्देश देता है। ECI राज्य / जिला प्रशासन को MCC और COVID से संबंधित सभी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश देता है, ”यह आगे साझा किया।

पिछले शनिवार को, पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, चुनाव आयोग ने देश के दैनिक कोविड -19 संक्रमणों में वृद्धि के साथ-साथ अलग-अलग राज्यों में भी कई प्रतिबंध लगाए। इनमें 15 जनवरी तक सार्वजनिक रैलियों, रोड शो, पदयात्रा (पैदल मार्च) या किसी भी तरह के जुलूस पर प्रतिबंध शामिल है।

जबकि सुशील चंद्रा की अध्यक्षता वाली संस्था ने पार्टियों को आभासी कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी, इसने यह भी कहा कि उक्त सात दिनों की अवधि समाप्त होने पर शारीरिक समारोहों पर कॉल किया जाएगा।