मई में, भारत ने महामारी की घातक दूसरी लहर देखी। दिल्ली में रविवार को 3,194 ताजा कोविड संक्रमण दर्ज किया गया, जो 20 मई के बाद से सबसे अधिक एकल-दिवस वृद्धि थी, जब भारत आधिकारिक तौर पर महामारी की दूसरी लहर के तहत पलट रहा था। मुंबई और कोलकाता से भी इसी तरह की स्पाइक्स की सूचना मिली थी। पश्चिम बंगाल ने रविवार को 6,153 संक्रमणों की सूचना दी, जबकि कोलकाता की सकारात्मकता दर 33% तक पहुंच गई।

1. रविवार को, भारत ने 27,000 से अधिक नए कोविड -19 मामले दर्ज किए। सोमवार को, संख्या में एक और बड़ी वृद्धि देखी जाएगी क्योंकि मेट्रो शहर बड़ी संख्या में मामले जोड़ रहे हैं।

2. दिल्ली और मुंबई में अधिकांश नए मामले स्पर्शोन्मुख हैं, जो इस बात का संकेत है कि यह उछाल SARS-CoV-2 के नवीनतम संस्करण Omicron द्वारा संचालित है।

1. रविवार को, भारत ने 27,000 से अधिक नए कोविड -19 मामले दर्ज किए। सोमवार को, संख्या में एक और बड़ी वृद्धि देखी जाएगी क्योंकि मेट्रो शहर बड़ी संख्या में मामले जोड़ रहे हैं।

3. क्या यह तीसरी लहर की शुरुआत है? जानकारों के मुताबिक दिसंबर के आखिरी हफ्ते से तीसरी लहर शुरू हो चुकी है।

4. तेज उछाल ओमाइक्रोन के सामुदायिक संचरण का भी संकेत देता है, हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। दिल्ली, तमिलनाडु के मंत्रियों ने दावा किया है कि ओमाइक्रोन के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के बिना इतना बड़ा स्पाइक नहीं हो सकता था।

5. पश्चिम बंगाल ने स्कूलों, कॉलेजों, जिमों आदि को बंद करने जैसी स्थिति में तालाबंदी की घोषणा की है। इसने दिल्ली और मुंबई के साथ उड़ान संचालन पर भी अंकुश लगाया है, जो चल रहे उछाल के दो हॉटस्पॉट हैं।

6. कर्नाटक ने सीमावर्ती जिलों में सतर्कता बढ़ा दी है और सरकार राज्य में कुछ नए प्रतिबंधों की घोषणा कर सकती है।

7. सुप्रीम कोर्ट ने 3 जनवरी से दो सप्ताह के लिए मामलों की ऑनलाइन सुनवाई पर फिर से स्विच करने का फैसला किया है, क्योंकि मामले बढ़ रहे हैं।

8. 12 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा।

9. नैनीताल में एक क्लस्टर प्रकोप की सूचना मिली है क्योंकि नैनीताल के गंगारकोट में जवाहर नवोदय विद्यालय के 85 छात्रों ने सकारात्मक परीक्षण किया है।

10. सरकार ने रविवार को कहा कि भारत का कोविड टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे सफल और सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक रहा है। “अन्य विकसित देशों की तुलना में, भारत ने अपने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) में 93.7 करोड़ (आरजीआई (भारत के महापंजीयक) के अनुसार) के अपने योग्य वयस्क नागरिक को कोविड टीकाकरण का संचालन करने में बेहतर काम किया है,” यह रेखांकित।