मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदिवासी आबादी के लिए पहल की घोषणा की, जिसमें आदिवासी कला और संस्कृति के क्षेत्र में काम के लिए राजा संग्राम शाह पुरस्कार और आदिवासी योद्धाओं के लिए एक स्मारक शामिल है।मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में आदिवासी समुदाय के लिए सशक्तिकरण सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। चौहान ने आदिवासी आबादी के लिए पहल की घोषणा की, जिसमें आदिवासी कला और संस्कृति के क्षेत्र में काम के लिए राजा संग्राम शाह पुरस्कार और आदिवासी योद्धाओं के लिए एक स्मारक शामिल है।

सोमवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती के उपलक्ष्य में भोपाल में ‘जांजटिया गौरव दिवस’ का शुभारंभ किया। दिवस से एक दिन पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की राजधानी में सभी आदिवासी कलाकारों का स्वागत किया।”भोपाल और मध्य प्रदेश आदिवासी रंग में रंगे हुए हैं । हमारी संस्कृति, कला और नृत्य परंपराएं अद्भुत हैं । आदिवासी समाज जीवन को अपनी खुशी और मस्ती में रहता है, यही इस समाज की विशेषता है। भोपाल जनजतिया गौराव दिवस के मौके पर आप लोग आए हैं। भोपाल जांजटिया गौराव दिवस का मतलब है कि हम भी योद्धा हैं।

आदिवासी रानी रानी कमलापति की कुर्बानियों को याद करते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने उनके बाद भोपाल के नया हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया।