अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने ब्रिटेन, इजराइल, नेपाल, इटली, फ्रांस के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें कीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पारंपरिक कुर्ता पाजामा और पगड़ी पहने भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ ढोल बजाया, स्कॉटलैंड के ग्लासगो से रवाना होने से पहले अलविदा कहने के लिए इकट्ठे हुए । पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के सीओपी26 वर्ल्ड लीडर्स समिट के लिए ग्लासगो में थे । बुधवार सुबह वह वापस भारत आ गया।

स्कॉटलैंड के ग्लासगो में ठहरे होटल से रवाना होते ही प्रधानमंत्री का भारतीय समुदाय के सदस्यों ने स्वागत किया । पीएम मोदी ने कई बच्चों से बातचीत की, हाथ मिलाया और यहां तक कि हाई-फाइव्स भी दिए । वह भी एक हंसमुख बच्चा पकड़े हुए देखा गया था ।

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के सदस्यों ने स्वागत किया, जिन्होंने ढोल-नगाड़ों की थाप पर संगत को विदाई दी और जोर-जोर से जय-जयकार की। कुछ ने तो पीएम मोदी का ऑटोग्राफ भी मांगा।

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने ब्रिटेन, इजराइल, नेपाल, इटली, फ्रांस के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें कीं । सीओपी26 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लक्ष्य सहित पांच “अमृत तत्व” की घोषणा की।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपनी गैर-जीवाश्म ऊर्जा क्षमता को बढ़ाकर 500 गीगावॉट कर देगा और 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं का 50 प्रतिशत पूरा करेगा।

COP26 इटली के साथ साझेदारी ब्रिटेन के राष्ट्रपति पद के तहत 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है । विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूएलएस) शीर्षक से सीओपी26 का उच्च स्तरीय खंड 1-2 नवंबर से आयोजित किया गया था । १२० से अधिक देशों के राज्य/सरकार के प्रमुखों ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया ।

शनिवार और रविवार को पीएम मोदी ने रोम में जी20 समिट में हिस्सा लिया था। उन्होंने जी-20 के मौके पर यहां निवर्तमान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मुलाकात की ।