पिछले साल नवंबर में आंदोलन शुरू होने के बाद से, केंद्र सरकार ने किसान नेताओं के साथ कई दौर की चर्चा की है, लेकिन गतिरोध जारी है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सोमवार को पंडित श्री राम शर्मा मेट्रो स्टेशन के लिए प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया, जो चल रहे भारत बंद के मद्देनजर शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। “सुरक्षा अद्यतन। पंडित श्री राम शर्मा के लिए प्रवेश / निकास बंद कर दिया गया है, ”डीएमआरसी ने ट्वीट किया। यह मेट्रो स्टेशन नेटवर्क की ग्रीन लाइन पर है और हरियाणा के साथ टिकरी सीमा के पास है, जो किसानों के विरोध प्रदर्शनों के स्थलों में से एक है।

इस बीच, दिल्ली यातायात पुलिस ने भारत बंद के मद्देनजर उत्तर प्रदेश से गाजीपुर की ओर यातायात बंद कर दिया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया, “प्रदर्शन के कारण यूपी से गाजीपुर की ओर यातायात बंद कर दिया गया है।

किसान संघों के गठबंधन संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने तीन कृषि कानूनों के अधिनियमन की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए भारत बंद का आह्वान किया है। किसान उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 और किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक, 2020 का समझौता पिछले साल पारित किया गया था।

तीन कानूनों ने देश के निजी खिलाड़ियों के लिए कृषि क्षेत्र को खोल दिया, जिससे किसान संघों ने देशव्यापी विरोध किया। आंदोलनकारियों का दावा है कि कानून किसान विरोधी हैं और यह एक लंबे समय से चले आ रहे तंत्र को नष्ट कर देगा जो किसानों को उनकी उपज के लिए न्यूनतम गारंटीकृत मूल्य सुनिश्चित करता है। हालांकि, सरकार का कहना है कि इससे उत्पादकों को बेहतर दाम मिलने में मदद मिलेगी।

पिछले साल नवंबर में आंदोलन शुरू होने के बाद से, केंद्र सरकार ने किसान नेताओं के साथ कई दौर की चर्चा की है, लेकिन गतिरोध जारी है। किसान कानूनों को पूरी तरह से निरस्त करने की अपनी मांगों पर अड़े हैं और कहते हैं कि जब तक सरकार सहमत नहीं होगी तब तक वे पीछे नहीं हटेंगे। नवंबर में किसान आंदोलन को एक साल पूरा हो जाएगा।

भारत बंद को 500 से अधिक किसान संगठनों, 15 ट्रेड यूनियनों, कई राजनीतिक दलों, छह राज्य सरकारों और समाज के विभिन्न वर्गों का समर्थन मिला। तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, केरल, पंजाब, झारखंड और आंध्र प्रदेश की राज्य सरकारों ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया है।