अमेठी 21 सितंबर 2021, जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में आज कैम्प कार्यालय में जनपद स्तरीय सडक सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में एआरटीओ ने बताया कि यातायात विभाग द्वारा 30 दिसंबर से 21 अगस्त तक हेलमेट ना लगाने वाले 6955 वाहनों का चालान, ड्राइविंग लाइसेंस न होने में 1928 चालान, नो पार्किंग जोन में वाहन पार्किंग के अभियोग में 629 वाहनों का चालान, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट न लगाने के अभियोग में 441 चालान, दो पहिया वाहन पर तीन सवारी बैठने के वियोग में 119 चालान, नशे की हालत में वाहन चलाने पर 9 चालान, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करने पर 136 चालान कराए गए हैं तथा परिवहन विभाग के द्वारा कुल 5881 वाहनों के चालान किए गए, जिसमें 363 वाहनों का ओवरलोड में, 318 चालान नो सीट बेल्ट में, 3240 चालान हेलमेट ना लगाने पर, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करने में 19 चालान, परमिट शर्तों का उल्लंघन करने में 106 चालान, कर बकाया में 133 चालान, फिटनेस समाप्ति संचालित वाहनों के 910 चालान, बिना वैद्य बीमा के संचालन में 512 चालान, दोपहिया वाहनों पर ट्रिपलिंग के अभियोग में 29 चालान, माल वाहन के सवारी होने के अभियोग में 130 चालान किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा को लेकर जनपद में निरंतर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। बैठक में एआरटीओ ने आटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक व फिटनेस सेंटर के निर्माण के लिए 05 एकड़ भूमि की आवश्यकता बताई जिस पर जिलाधिकारी ने ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक व फिटनेस सेंटर हेतु 05 एकड़ भूमि को उपलब्ध कराने के निर्देश उप जिलाधिकारी गौरीगंज को दिया। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को सड़कों पर जितने भी मोड़ हैं उन पर संकेतांक बोर्ड, साइड पट्टी व स्पीड ब्रेकर बनवाने व उन पर कलर करवाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने एआरटीओ को सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने खासकर बच्चों को स्कूलों में ट्रैफिक नियम के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील किया कि वह अपने बच्चों को स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाने के लिए न दें। जिलाधिकारी ने सभी हाई स्कूल/इंटरमीडिएट व डिग्री कॉलेजों में ट्रैफिक नियमों/सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधी पम्पलेट बंटवाने के निर्देश एआरटीओ को दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने एआरटीओ व ट्रैफिक पुलिस को सड़क किनारे खड़े वाहनों की चेकिंग कर उन पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा के अन्तर्गत डग्गामार वाहनों, स्कूली वाहनों, टैम्पों तथा टैक्सी को एआरटीओ व पुलिस विभाग को संयुक्त रूप् से अभियान चलाकर सघन चेकिंग कर डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने सड़क दुर्घनाओं को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के निर्देश एआरटीओ व पुलिस विभाग को दिया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आशुतोष दूबे, एआरटीओ, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, डीआईओएस, एनएचआई के अधिशासी अभियंता सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।