मेहुल राठोड-संवाददाता

PM नरेन्द्र मोदी कल अमेरिका के लिए होंगे रवाना, 24 को करेंगे राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात

अमेरिका में पीएम का पूरा कार्यक्रम: अमेरिकी कारोबारियों के अलावा कमला हैरिस ऑस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे: 9वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे:

नई दिल्ली : विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने आज बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार की सुबह अमेरिका के लिए निकलेंगे और 26 सितंबर को देश वापसी करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा। विदेश सचिव ने बताया कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी पहली बार व्यक्तिगत रूप से अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलेंगे। इसके अलावा वह क्वाड नेताओं और यूएनजीए (संयुक्त राष्ट्र महासभा) की बैठक में भी शामिल होंगे। इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में शामिल होने के साथ ही अन्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इस अहम बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी के अलावा 100 देशों के राष्ट्रपति भी अमेरिका आ रहे हैं.

हर्षवर्धनश्रृंगला ने बताया कि इस दौरान पीएम मोदी कोविड-19 महामारी पर वैश्विक शिखर सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे। बुधवार को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता बाइडन करेंगे। 24 सितंबर को मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। इस दौरान भारत और अमेरिका के संबंधों की समीक्षा की जाएगी। दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को ताकत देने और स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है।

PM नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम,

पीएम मोदी 22 तारीख को वाशिंगटन डीसी पहुंचेंगे और फिर अमेरिका के टॉप सीईओ से मुलाकात करेंगे. उनके एप्पल के प्रमुख टिम कुक से भी मिलने की संभावना है। अमेरिका के शीर्ष कारोबारियों से मुलाकात के बाद मोदी 23 तारीख को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री उसी दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और जापान के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे।
पीएम मोदी 24 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अपनी पहली सीधी द्विपक्षीय बैठक करेंगे और वाशिंगटन में पहले इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे। पीएम मोदी के दौरे के दौरान डिनर भी प्लान किया गया है. पीएम के ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी मिलने की उम्मीद है।
प्रधानमंत्री 24 तारीख की शाम को न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे। अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।
सूत्रों के मुताबिक मोदी-बिडेन के बीच आतंकवाद और अफगानिस्तान पर चर्चा होने की संभावना है। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। सोमवार को घोषित राष्ट्रपति के साप्ताहिक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की गई। अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस गुरुवार 23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगी.
शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात को लेकर कहा गया, ”राष्ट्रपति भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे.” जनवरी में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों नेताओं के बीच लगातार डिजिटल बातचीत हुई है।
आखिरी बार प्रधानमंत्री मोदी सितंबर 2019 में अमेरिका गए थे। इस बीच उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में हाउडी-मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बारे में कहा कि बाइडेन जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से मुलाकात करेंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति के साप्ताहिक कार्यक्रम के अनुसार, बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी, सुगा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ शुक्रवार, 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।
पिछले हफ्ते नई दिल्ली में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि चारों नेता इस साल 12 मार्च को अपने पहले डिजिटल शिखर सम्मेलन के बाद से हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझेदार हितों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे। मोदी की अमेरिका यात्रा करीब छह महीने में उनकी पहली विदेश यात्रा होगी जबकि कोविड-19 महामारी फैलने के बाद यह दूसरी बार किसी देश की उनकी पहली यात्रा होगी। इससे पहले मोदी मार्च में बांग्लादेश गए थे।