भारत ने मंगलवार को अफगानिस्तान से अपने 25 नागरिकों और अफगान सिखों और हिंदुओं सहित 78 लोगों को वापस लाया और बुधवार तक लगभग इतनी ही संख्या में काबुल से निकाले जाने की उम्मीद है, घटनाक्रम से परिचित लोगों ने कहा

भारत ने मंगलवार को अफगानिस्तान से अपने 25 नागरिकों और अफगान सिखों और हिंदुओं सहित 78 लोगों को वापस लाया और बुधवार तक लगभग इतनी ही संख्या में काबुल से निकाले जाने की उम्मीद है, घटनाक्रम से परिचित लोगों ने कहा।

भारतीय वायु सेना (IAF) के C-130 हरक्यूलिस विमान में सोमवार देर रात इस समूह को काबुल से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे के लिए रवाना किया गया। दल को दुशांबे से मंगलवार सुबह एयर इंडिया की फ्लाइट से नई दिल्ली लाया गया।

काबुल से निकासी उड़ानों के लिए खिड़की बंद होने के कारण तालिबान के आग्रह के कारण कि अमेरिका को 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अपने सभी सैनिकों को वापस लेना चाहिए, भारत और अन्य देशों ने अपने सभी नागरिकों और अफगान नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है। ऊपर बताए गए लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सोमवार रात दुशांबे के लिए भारतीय वायुसेना के विमान के साथ दूसरी उड़ान संचालित करने की योजना को कुछ कठिनाइयों के कारण रोकना पड़ा। लोगों ने कहा कि काबुल हवाईअड्डे पर पहले से मौजूद कुछ लोगों समेत अधिक भारतीयों और अफगान नागरिकों के बुधवार को बाहर जाने की उम्मीद है।