केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राज्यों को विशेष निर्देश दिया है। इस दौरान सरकार ने राज्‍यों को निर्देश देते हुए कहा है कि ऐसे प्रविधान किए जाएं जिससे कि लोग प्लास्टिक के राष्ट्रीय झंडे का प्रयोग न करें और प्‍लास्टिक से बने तिरंगे का पूरी तरह से समापन किया जाए,

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि भारतवासियों की आकांक्षाओं, आशाओं का राष्ट्रीय ध्वज निरूपण करता है। इसलिए सदैव इसका सम्मान होना चाहिए।

बता दें, राज्‍यों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सभी के मन में प्रेम भाव, आदरपूर्ण भाव और निष्ठपूर्ण आचरण है। उसके बाद भी राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन पर जारी होने वाले कानूनों के संबंध में जागरूकता की कमी देखी जाती है।

वहीं, गृह मंत्रालय ने राज्‍यों से कहा है कि इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि आवश्यक राष्ट्रीय, संस्कृति और खेल समारोहों के अवसरों पर भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रविधानों के मुताबिक प्लास्टिक के झंडों का प्रयोग नहीं किया जाए। कागज के बने झंडों का लोग उपयोग करें। साथ ही यह भी ध्‍यान रखें कि कार्यक्रम के बाद झंडों को जमीन पर नहीं फेंका जाए।