भारतीय मसालों में लौंग का प्रयोग खाने के स्वाद और सुगन्ध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी हर दिन की जिंदगी में अनेक बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते सेहत से जुड़ी समस्याओं का मुकाबला करते  हैं, ऐसे में हर समस्या के लिए दवाई लेना ठीक नहीं होता हैं. इसलिए रोजमर्रा में होने वाली छोटी- छोटी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर के किचन में मौजूद है लौंग,

लौंग का सेवन रात के समय करने से पाचनतंत्र ठीक रहता है और पेट संबंधी सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं। यह एसिडिटी, कब्ज, डायरिया आदि समस्याओं से निजात दिलाता है। इसके लिए हर-दिन रात को सोने से पहले लौंग का सेवन अवश्य करें।

तनाव को कम करने में मददगार लौंग – लौंग में यूजेनॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो तनाव को कम करने, डिप्रेशन की समस्या से दूर रखने में मददगार होता है। रोजाना रात को ऐसे में सोते समय एक से दो लौंग का सेवन करें।

मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायक लौंग – लौंग बुखार, सूखी खांसी, सर्दी जुकाम, गले में खरास आदि अनेक बीमारियों से छुटकारा पाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में सहायता करता है। इसके लिए आप प्रतिदिन रात के समय खाना खाने के बाद एक चम्मच शहद में दो लौंग को पीसकर उसे मिलाकर खाएं। आपको लौंग का इस प्रकार से सेवन जल्द ही इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगे

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक लौंग – लौंग इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगार साबित होता है। इसके लिए प्रतिदिन पिए जाने वाले काढ़ें में इसे पीसकर अवश्य डालें। तथा रात को सोते समय एक गिलास गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें।