यूपी के उन्नाव से एक बेहद सकरात्मक और महत्वपूर्ण खबर है, यहां के मुस्लिम समाज के नगर पालिका परिषद चेयरमैन ने वैक्सीनेशन को गति देने व प्राणघातक कोरोना संक्रमण से जंग जीतने के लिए एक अनूठी पहल की है । वार्ड को संक्रमण को समाप्त करने पर सभासद को ‘ अतिरिक्त विकास ‘ का ऑफर दिया है। वार्ड के ‘ कोरोना मुक्त ‘ घोषित करने पर दो लाख का इनाम देने की घोषणा की है । जागरूकता लाने के लिए सभासदों की भूमिका सबसे अहम साबित हो सकती है , अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में बांगरमऊ चेयरमैन का प्रयोग प्रदेश में बड़े पैमाने पर लागू हो सकता है ।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 60 किमी व जिला मुख्यालय उन्नाव से 50 किमी दूर स्थित उन्नाव में भी मुस्लिम समाज के लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम का माहौल बना है, मुस्लिम समाज का एक बड़ा तबका वैक्सीन लगवाने में पीछे हट रहा है। वहीं बांगरमऊ नगर पालिका परिषद के चेयरमैन इज़हार खां उर्फ गुड्डू ने अब वैक्सीनेशन जागरूकता के लिए ‘ विकास ‘ को जागरूकता का हथियार बनाया है, बांगरमऊ को कोरोना मुक्त करने के लिए चेयरमैन ने सभी सभासदों से वार्ड की साफ – सफाई , सेनेटाईजेशन के अलावा संक्रमण जांच व मुख्य रूप से वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने की अहम जिम्मेदारी सौंपी है । वार्ड के कोरो ना मुक्त होने पर चेयरमैन ने 2 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है । इनाम की धनराशि से सभासद अपने वार्ड में विकास कार्य करा सकेंगे । मुहिम की घोषणा होते ही वार्ड सभासदों ने वार्डों को साफ सुथरा बनाने में लगे हुए हैं। प्रतिदिन वार्डो में सेनेटाईजेशन किया जा रहा है। लोगों की कोविड-जांच लगातार कराई जा रही हैं। सभासद ऐसे लोगो की भी निगरानी कर रहे हैं , जो इन दिनों बाहर से आ रहे हैं ।

चेयरमैन इजहार ख़ा उर्फ गुड्डू ने कहा क्षेत्र में वैक्सीन को लेकर जागरूकता की कमी है , खासतौर पर हमारे ( मुस्लिम समाज ) में देखी जा रही है । जिसको देखते हुए यह अभियान चलाया गया है। हम हर वार्ड में कोविड जांच भी करा रहे हैं । वहीं बाहर से आने वालों की निगरानी भी कर रहे हैं। हमारा मकसद इतना है कि नगर पालिका कोरोना मुक्त हो जाये। अभियान में सभासदों और नगर पालिका कर्मियों के अलावा स्थानीय निवासियों का सहयोग मिल रहा। जिसकी वजह से लगता है कि जल्द ही हम कोरोना मुक्त हो जाएंगे । वहीं चेयरमैन ने बताया कि नगर पालिका बांगरमऊ की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 44339 है। कुल 25 वार्ड हैं। हर वार्ड में 1500 से 1800 की आबादी है। अभी इलाके में 76 पॉजिटिव केस है। जिसमे 2 सक्रिय हैं। वार्ड की साफ़ सफाई और अन्य कामों के इए 168 कर्मचारी 2 शिफ्टों में काम कर रहे हैं। चेयरमैन का कहना है कि जो भी वार्ड कोरोना मुक्त होता जायेगा। उस वार्ड के सभासद को वार्ड के विकास कार्य के लिए विशेष तौर पर 2 लाख रुपए नगर पालिका फंड से दिया जायेगा। जिससे संबंधित सभासद अपने क्षेत्र में विकास कार्य करायेंगे।