मध्य प्रदेश को 1 जून से चरणबद्ध तरीके से अनलॉक (Unlock) करने की तैयारी है. पहले चरण में तमाम एहतियात और प्रतिबंधों के साथ सरकारी और प्राइवेट ऑफिस और दुकानों को खोला जाएगा. निर्माण कार्य को भी हरी झंडी दी जाएगी. कोचिंग सेंटर्स, सिनेमा हॉल, शॉपिंग सेंटर्स, शॉपिंग मॉल आदि को फिलहाल बंद ही रखा जाएगा. इसके अलावा भीड़भाड़ वाले इलाकों में भी प्रतिबंध (Ban) रहेगा. कुछ सेक्टर ऐसे हैं, जहां रियायत दी जाएगी. दूसरे और तीसरे चरण में सरकार सभी सेक्टर को खोल सकती है.
मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार ट्वीट कर यह जानकारी दी. कैबिनेट मंत्रियों की एक मीटिंग में सूबे में कारोबारी गतिविधियों को भी एक बार फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया. नरोत्तम मिश्रा ने 1 जून से दी जाने वाली राहतों का ऐलान करते हुए कहा- निर्माण कार्य और अन्य कारोबारी गतिविधियों को 1 जून से शुरू किया जाएगा. वहीं, सरकारी दफ्तरों को भी 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोला जाएगा.
नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर बताया कि, प्रदेश में 1 जून से अनलॉक के लिए मंत्री समूह की बैठक में प्रस्तावित गाइड लाइन तय की गई है. जिसमें शादी समारोह में दोनों पक्षों से 20-20 लोगों को अनुमति रहेगी. कुछ शर्तों के साथ आर्थिक गतिविधियां भी शुरू होगी. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय 31 मई को होने वाली बैठक में लिया जाएगा. यही नहीं शादी में आने वाले सभी अतिथियों का रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना जरूरी होगा.
समय भारत 24×7 के लिए मध्य प्रदेश से राघव शर्मा की रिपोर्ट