उन्नाव से है , जहां त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया है । उन्नाव में कल से प्रत्याशी नामांकन पत्र दाख़िल करेगे, उन्नाव जिला प्रशासन ने नामांकन की तैयारियां पूरी कर ली है । जिले के 16 विकास खंड कार्यलयों में ग्राम प्रधान, बीडीसी , पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी नामांकन पर्चा दाखिल कराएंगे । वहीं जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी जिला मुखयालाय स्थित कलेक्ट्रेट भवन में बनाए गए आरओ कक्ष में नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे । वहीं प्रत्यशी के साथ एक ही प्रस्तवाक नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेगा, वहीं मास्क व सेनेटाइजर अनिवार्य किया गया है । नामांकन की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी । वहीं प्रत्याशी पुलिस की तीन लेयर की जांच के बाद नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे ।
उन्नाव में तीसरे चरण में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने हैं । 26 अप्रैल को मतदान होगा। जिसके लिए 13 अप्रैल आज से नामांकन शुरू हो रहा है । आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव जनपद में 1040 ग्राम प्रधान , 1319 क्षेत्र पंचायत व 51 जिला पंचायत सदस्य के अलावा 12902 ग्राम पंचायत सदस्य पद पर नामांकन प्रक्रिया कल से शुरू होगी। जिसके लिए जिला प्रशासन ने सोमवार को तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया था। कोरोना संक्रमण के चलते नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों को सेनेटाइज कराकर नामांकन कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा । वहीं प्रत्याशी के साथ एक ही प्रस्तावक नामांकन कक्ष में जा सकेगा । जिला प्रशासन ने शासन के निर्देशों के तहत जुलूस पर रोक लगाई हुई है । वहीं जुलूस निकालने व भीड़ इकट्ठा करने पर आदर्श आचार संहिता व covid नियमों के उल्लंघन के तहत प्रत्याशी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी । अपर जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि प्रत्याशी के साथ केवल एक प्रस्तावक को नामांकन कक्ष मे प्रवेश दिया जाएगा । covid नियमों का पालन भी सभी को करना होगा । 13 अप्रैल व 15 अप्रैल को नामांकन होंगे । 14 अप्रैल को कोई नामांकन नहीं होगा। जिला पंचायत सदस्य पद नामांकन कलेक्ट्रेट में होगा। वहीं ग्राम प्रधान , पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य का नामांकन संबंधित खंड विकास कार्यलय में होंगे।
एसपी उन्नाव ने बताया कि कल से उन्नाव मे 17 स्थानों पर नामांकन शुरू हो रहे हैं, सर्कल प्रभारी के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है । नामांकन की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी । तीन लेयर की सुरक्षा लगाया गया है । जहां आउटर कॉर्डेन , इनर कोर्डेन व आइसोलेशन कार्डेन्न बनाया गया है । आदर्श आचार संहिता उल्लंघन पर कारवाई की जाएगी । वहीं चुनाव आयोग की गाइड लाइन का भी सख्ती से पालन कराया जाएगा ।