मोटापे को घटाने में मदत करेंगी ये 7 चीजे

आपको बता दे कि आज के युवा वर्ग के लोग अपने खान-पान को लेकर बिल्कुल भी फ्रिक नही करते है. उनका मन मे जो आता है वो खाने लगते है. जैसे की फास्ट फूड , प्रोसेस्ड फूड ,शुगर, ड्रिंक, शराब आदि का सेवन करने लगते है। जिससे बीमार होने के बहुत ज्याद चांस बढ जाते है। और  इन गलत आदतो की वजह से आप का बैली फैट भी निकल सकता है.

बेली फैट वो अतिर्कित फैट है जो पेट के आसपास जमा हो जाता है. यह एक बहुत बड़ी समस्या है क्यो की यह कई घातक बीमारियों के खतरे को भी बढाता है. पेट की चर्बी के कुछ सामान्य कारण है जैसे- गतिहीन जीवन , आहार, शराब  असंतुलन और जेनेटिक.पेट की चर्बीसे हाई ब्लड प्रेशर , दिल की बिमारी ,स्ट्रोक. टाइप 2 डायबिटीज , फैटी लीवर और यहा तक कि कैस जैसी गंभीर स्वास्थ समस्याओ का कारण भी बस सकती है. आइए जानते है कि जिसको अपनाने के बाद आप तेजी से वजन कम कर सकेंगे.

फास्ड फूड छोड़े

रिफाइंड, प्रोसेस्ड फूड , शुगर ड्रिक और सेचुरेटेड व ट्रांस फैट वाली चीजों के सेवन से बचें.

स्वस्थ आहार लें

अपने आहार मे अधिक मात्रा में साबुन , आनाज अच्छी मात्रा में प्रोटीन और स्वस्थ वसा लें.

प्रतिदिन व्यायाम करे

 हफ्ते में पांच दिन कम से कम 30 मिनट के लिए मध्यम –तीव्रता वाले व्यायाम करें, इसमें तेज चलना , टहलना , साइकिल चलाना या तैरना शामिल हो सकता है.

धूम्रपान से बचे

 धूम्रपान पेट की जर्बी जमा होने और अनेक स्वास्थ समस्याओ के जोखिम को बढा सकता है.

तनाव कम करे

पुराने तनाव से पेट की चर्बी बढ सकती है तनाव कम करने वाली तकनींको का अभ्यास करें जैसे कि योग मेडिटेशन या गहरी सांस लेने के व्यायाम

भरपूर नींद ले

रात में कम से कम 7-8 घंटे सोने का टारगेट रखे नीद की कमी भूख को नियत्रित करने वाले हार्मोन को बाधित कर सकती है और वजन बढने के  जोखिम को बढा सकती है.

शराब का सेवन सिमित करें

शराब कैलोरी में हाई होते है और पेट की चर्बी में योगदान कर सकती है. अपने शराब के सेवन को सीमित करने या इसे पूरी तरह से टालने की  कोशिश करें.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7