आइए जानते है ग्रीन जूस के फायदे

आज कल बाल झड़ना बहुत ही साधारण सी बात हो गई है. और अगर आपके भी बाल गिर रहे है. या फिर दस्त-कब्ज के शिकार हो जाते है. तो आपके लिए एक नेचुरल डिंक्र का सेवन शुरु कर दे. इसका सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, और शरीर में पानी की आपूर्ति भी बनी रहती है. गर्मी के मौसम में दस्त , बुखार हैजा जैसी मौसमी बिमारिया हर किसी को  परेशान करती है. साथ ही शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या भी घेर लेते है. और इससे बचने के लिए लोग कोल्ड ड्रिक का सहारा लेते है. लेकिन आपको बता दे कि इसके नुकसान ज्यादा है. ऐसे में आप गन्ने के रस को पीकर अपनी प्यास बुझाने के साथ ही सेहत को भी फिट बना सकते है.आज हम आपको गत्रे के रस जुड़े 5 महत्वपूर्ण उपायों के बारे में बताने जा रहे है.

गन्ने के रस पीने के फायदे

भरपूर एनर्जी

गन्ने का रस में आयरन बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. और इसके साथ ही मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी मिलता है. इसके सेवन से शरीर में कभी कमजोरी महसूस नहीं होती है.

मूत्र विकार के लिए फायदेंमद

 गन्ने के रस पीने के बहुत सारे फायदे है. इसमें ग्लूकोज अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में पानी की आपूर्ति के साथ ही शरीर में ताकत का भी संचार होता है. इसके सेवन से शरीर में मूत्र विकार भी दूर हो जाते है.

बालो का झड़ना

गन्ने का रस पीने से बालो का गिरना काफी कम होने लगता है, साथ में ही मुलायम और काले भी होने लगते है, गन्ने का रस शरीर की इम्यूनिटी पावर को भी बढा देता है.  जिससे मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है.

डिहाइड्रेशन

शरीर में पसीना निकलने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ जाती है. साथ ही चेहरे की चमक भी खोने लगती है. ऐसे मे गत्रे के रस का सेवन करने से न केवल डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती है, साथ ही शरीर फिट औ स्वस्थ रहता है.

लिवर के लिए फायदेमंद

गन्ने के रस का सेवन लिवर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने सें पीलिया के दौरान होने वाली लिवर की कमजोरी दूर हो जाती है. डाक्टर भी पीलिया होने पर गन्ने का रस पीने की सलाह देते है.

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7