रैपिड रेल चलने की डेट फाइनल, पीएम मोदी गाजियाबाद से करेंगे उद्घाटन

दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का 17 किलोमीटर का पहला चरण अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगा. रैपिड रेल के यात्रियों को आगमन और प्रस्थान के स्टेशनों पर ज्यादा देर इंतजार नहीं करना होगा. मार्च के आखिरी सप्ताह से रैपिड रेल के इस पहले रूट पर ट्रायल पूरा हो जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ऐलान किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अप्रैल के पहले हफ्ते में इसका उद्घाटन करेंगे. पहले यह माना जा रहा था कि मार्च के अंत में गाजियाबाद से दुहाई के बीच पहले चरण की रैपिड रेल सेवा का आगाज हो जाएगा

रैपिड रेल के स्टेशनों पर एलीवेटर और ऑटोमैटिक डोर के साधन हैं. रैपिड रेल के रेलवे सिग्नल का अभी टेस्ट चल रहा है. रैपिड रेल 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है. अभी अधिकतम 160 किलोमीट प्रति घंटे की रफ्तार पर इसका संचालन हुआ है.  नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन ने रैपिड रेल स्टेशनों को मेट्रो स्टेशन, रेलवे टर्मिनल और बस डिपो से भी जोड़ा है. दिल्ली मेरठ फास्ट रेल सर्विस का पहला चरण अब पूरी तरह तैयार है. 

रैपिड रेल का काम तीन चरणों में पूरा किया जाना है. पहला चरण दुहाई रैपिड रेल डिपो से गाजियाबाद तक, दूसरा गाजियाबाद से मेरठ और तीसरे चरण में मेरठ से दिल्ली के सराय काले खां तक इसका पूरी तरह से 2025 से इसका परिचालन होने लगेगा. ये पूरे दिल्ली एनसीआर के लिए बड़ा वरदान साबित होगी. इससे मेरठ तक रहने वाले लोगों को घर बार छोड़कर दिल्ली या नोएडा में कामकाज के लिए रहने की मजबूरी नहीं होगी. यह बस और भारतीय रेलवे के बोझ को भी काफी हद तक कम करेगी. इससे डीएमआरसी और नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (NMRC) के मेट्रो नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा. 

दिल्ली-मेरठ के बीच ये स्टेशन         

निजामुद्दीन-सराय काले खां

न्यू अशोक नगर

आनंद विहार

साहिबाबाद

गाजियाबाद

गुलधर

दुहाई 

मुराद नगर

मोदी नगर साउथ

मोदी नगर नार्थ

मेरठ साउथ

परतापपुर 

रिठानी

शताब्दी नगर

ब्रह्मपुरी 

मेरठ सेंट्रल

भैसाली 

बेगम पुल

एमईएस कालोनी

दौरली

मेरठ नार्थ

मोदीपुरम

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7