आइए जानते है, वजन कम करने टिप्स ?

आपको बता दे कि हर अगर किसी इंसान का वजन बढता हुआ कम करने की इच्छा अधिकतर सभी लोगो की होती है. लेकिन ये काम इतना आसान नही है. इसके लिए हेवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ता है. आमतौर पर जब हम वजन कम करने के प्रोसेस से गुजरते है. तो नाश्ते में कुछ ऐसी गलतिया करते है. जिसका उलटा असर होने लगता है. आपको बता दे कि एक हेल्दी रुटीन की सुबह से होनी लगती है. आइए जानते है कि ब्रेकफास्ट करते समय किऩ बातो का ध्यान रखना चाहिए.

केक और कुकीज

केक और कुकीज भले ही आपका फेवरेट फूड आइटम हो. लेकिन यह सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. इसमे मैदा और चीनी का इस्तेमाल होता है. जो वजन बढाने के लिए जिम्मेदार है. इसलिए नाश्ते में इन चीजो का सेवन करे.

प्रोसेस्ड फूड

बदलते वक्त में प्रोसेस्ड फूड खाने का चलन काफी ज्यादा बदल गया है. लेकिन सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नही है. क्यो कि इन चीजो को पकाने में फूड्स कई प्रोसेस से गुजरते है. इनमें बर्गर,मीट,चिप्स शामिल है. इन्हे खाने से बचना चाहिए.

नूडल्स

नूडल्स एक ऐसा फास्ट फूड है तो कई युवाओ को अपनी ओर आकर्षित करता है. लेकिन सेहत के हिसाब से बिलकुल भी सही नही है. क्यों कि इससे आपका वजन बढता है. इसलिए ब्रेकफास्ड में इसे बिल्कुल भी न खाएं

ऑयली फूड्स

 लोग अक्सर खाने में सुबह नाश्ते में  पूड़ी – सब्जी या कचौडी खाना पंसद करते है. लेकिन उन्हे ऐसा नहीं करना चाहिए. वरना वजन तेजी से बढ सकता है.

पैक्ट फ्रूट जूस

हमारी डेली डाइट में पैक्ड जूस पीने का चलन काफी ज्यादा बढ गया है. लेकिन इसें नाश्ते में ना पिएं क्यो कि इसमें प्रिजरवेटिव्स पाए जाते है. जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होते है. बेहतर है कि आप घरो में फलों का जूस निकालें.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7