क्या नवरात्र में नमक खाने से टूट जाता है व्रत?

22 मार्च से चैत्र नवरात्र का पर्व शुरु हो गया है. सनाधम धर्म में साल में 2 बार आने वाले इस पर्व को बहुत शुभ माना जाता है. इस दौरान 9 दिनो तक मां दुर्गा के विभिनत्र रुपों की पूजा कर उनकी आराधना की जाती है. इस दौरान जो  लोग व्रत रखते है. उन्हे पुण्य विशेष फलो की प्राप्ति होती है. सभी लोगो की कोशिश होती है कि ऐसी गलती न हो जाए, जिससे सारे व्रत असफल हो जाए. आज हम आपको  नवरात्र में नमक के सेवन से जुड़े ऐसे ही एक नियम के बारे में आपको बताने जा रहे है.

नमक खाने से टूटता है क्या व्रत?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सनातम धर्म में किसी व्रत में आमतौर पर सफेद नमक का सेवन वर्जित माना जाता है. लेकिन आप व्रत में सेधा नमक का इस्तेमाल कर सकते है. यह नमक साफ और प्राकृतिक माना जाता है. इसको खाने से व्रत नहीं टूटता है. आपको बता दे कि कई लोग काले नमक और सेधा नमक को एक समान मान लेते है. ऐसा नही है कि सेधा नमक पहाड़ी चट़ानो को पीसकर बनाया जाता है. बता दे कि काला नमक कृत्रिम तरीके से बनाया जाता है.

नवरात्रि में करें सेंधा नमक का इस्तेमाल

आपको बता दे कि सफेद नमक केमिकल के निर्माण से बनाया जाता है. इसलि सही नही माना जाता है. बता दे कि व्रत में बनने वाले प्रसाद में भी सफेंद नमक और काले नमक का इस्तेमाल करना वर्जित है. जबकि आप सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है. जिसकी वजह सें यह सेहत के लिए काफी  अच्छा माना जाता है. इसलिए चाहे कोई भी व्रत हो आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते है.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7