दिल्ली दुनिया का चौथा सबसे प्रदूषित शहर

पिछले कुछ सालों से वायु प्रदूषण देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य प्रमुख शहरों के लिए खतरा बनकर सामने आया है. तेजी से बढ़ती वाहनों की संख्या, फैक्ट्रियां, पराली और पटाखों को इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार माना जा रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में तो हवा इस कदर खराब है कि यहां सांस लेना तक खतरनाक हो चुका है. खास बात है कि यह स्थिति सिर्फ दिल्ली में पटाखों की वजह से नहीं है. दुनियाभर भर के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर निगरानी रखने वाली स्विस संस्था आईक्यू एयर के आंकड़ों पर गौर करें तो मंगलवार को दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली चौथे स्थान पर है. साल 2021 में दिल्ली पहले स्थान पर था. नई दिल्ली नौवें स्थान पर है.

इतना ही नहीं, वायु प्रदूषण मापने की इकाई यानी PM2.5 में भी गिरावट आई है. इस मामले में भी दिल्ली दुनिया में चौथे स्थान पर है. अब तक दिल्ली दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी थी. इस बार आईक्यू एयर ने दिल्ली को दो हिस्सों में सर्वे किया. एक नई दिल्ली और दूसरा दिल्ली. सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली चौथे और नई दिल्ली 9वें स्थान पर है. 8वें नंबर पर अफ्रीकी देश चाड की राजधानी अनजामेना है. पहले नंबर पर पाकिस्तान का लाहौर है. यदि आईक्यू एयर ने ने दिल्ली को दो भागों में नहीं बांटा होता तो यह अब भी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी होती, लेकिन नई रिपोर्ट के मुताबिक तकनीकी तौर पर नई दिल्ली अब दूसरे नंबर पर है.

  दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पहले की तुलना में बेहतर

देश की राजधानी दिल्ली के साथ गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में प्रदूषण के स्तर में पहले की तुलना में गिरावट देखी गई है. औसत PM2.5 की तुलना में गुरुग्राम में 34%, फरीदाबाद में 21% तक सुधार हुआ. दिल्ली में 8% सुधार आया है. हालांकि, दिल्ली एनसीआर में अभी भी प्रदूषण बहुत ज्यादा है. इससे सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को है. प्रदूषण से उनके फेफड़े प्रभावित हो रहे हैं. बुजुर्गों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ रही हैं

TOP 20 में 14 शहर इंडिया के         

1 लाहौर पाकिस्तान 2. होटन झिजियांग चीन 3. भिवाड़ी भारत 4. दिल्ली भारत 5. पेशावर पाकिस्तान 6. दरभंगा भारत 7. आसोपुर भारत 8. अन जामेना शारीबागिरमी चाड 9. नई दिल्ली भारत 10 पटना भारत 11. गाजियाबाद भारत 12 धारुहेड़ा भारत 13. बगदाद इराक 14. छपरा भारत 15. मुजफ्फरनगर भारत 16. फैसलाबाद पाकिस्तान 17. ग्रेटर नोएडा भारत 18. बहादुरगढ़ भारत 19. फरीदाबाद भारत 20. मुजफ्फरपुर भारत

PM 2.5 मामले में भिवाड़ी के बाद दिल्ली दूसरे नंबर पर

प्रदूषण मापक इकाई पीएम 2.5 के मामले में देश की राजधानी का बुरा हाल है. इस मामली में सबसे ज्यादा प्रदूषिण शहर राजस्थान का भिवाड़ी देश में नंबर वन पर है तो दिल्ली नंबर चार पर. वहीं, दुनिया के 20 प्रमुख पीएम 2.5 से प्रदूषित शहरों में: नंबर एक पर लाहौर, दो पर होटन, तीन पर भिवाड़ी, चार पर दिल्ली, पांच पर पेशावर, छह पर दरभंगा, सात पर आसोपुर, आठ पर अन जामेना, नौ पर नई दिल्ली, दस पर पटना, ग्यारह पर गाजियाबाद, बारह पर धारुहेड़ा, तेरह पर बगदाद, चौदह पर छपरा, पंद्रह पर मुजफ्फरनगर, सोलह पर फैसलाबाद, सत्रह पर ग्रेटर नोएडा, अठारह पर बहादुरगढ़, उन्नीस पर फरीदाबाद और बीसवां नंबर पर मुजफ्फरपुर का नाम है.
बता दें कि वायु में प्रदूषण की जांच करने वाली स्विस एजेंसी IQ एयर ने मंगलवार को वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की है. इसमें 131 देशों का डेटा 30,000 से अधिक ग्राउंड बेस मॉनिटरों से लिया गया है. इस रिपोर्ट में भारत 2022 में दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश है. 2021 में भारत पांचवें नंबर पर था. दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों में 14 इंडियन सिटी शामिल हैं. दिल्ली की बात करें तो साल 2021 में दुनिया में नंबर वन प्रदूषित शहर था और अब चौथे नंबर पर है. यानी स्थिति में सुधार पर हालात अब भी संतोषजनक नहीं हैं.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7