2024 के लिए भाजपा की जबरदस्त प्लानिंग, 2019 में हारी सीटों के लिए बनाई ये योजना

भाजपा अगले आम चुनाव के लिए अपनी तैयारियों में जुटी दिख रही है। 2024 के चुनावों को ध्यान में रखते हुए भाजपा ने पीएम मोदी के लिए बड़े पैमाने पर रैलियां करने की योजना बनाई है।

कहा जा रहा है कि ये रैलियां उन लोकसभा सीटों पर होंगी जहां 2019 के आम चुनाव में भाजपा को हार मिली थी।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) देश की उन 160 लोकसभा सीटों के लिए खास रणनीति तैयार कर रही है जहां उन्हें 2019 में हार मिली थी। इस रणनीति के तहत भाजपा इन निर्वाचन क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 45 से अधिक रैलियों का आयोजन करने की योजना बना रही है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रणनीति बनाने में जुटे

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इन सीटों पर मिले फीडबैक के आधार पर लगातार रणनीति बना रहे हैं। भाजपा ने अपने तीन राष्ट्रीय महासचिवों सुनील बंसल, विनोद तावड़े और तरुण चुघ को इन रैलियों की तैयारियों का जिम्मा सौंपा है। सूत्रों के मुताबिक इन लोकसभा सीटों को अलग-अलग क्लस्टर में बांटा गया है।

जिन लोकसभा सीटों पर पिछले चुनाव में पार्टी हार गई थी, उन्हें अलग-अलग क्लस्टर में बांट दिया गया है और प्रत्येक क्लस्टर में 4 सीटें हैं। इन क्लस्टर में प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी जनसभाएं आयोजित की जाएंगी। करीब 45 से 45 सीटों को रखने की रणनीति बनाई गई है। पीएम मोदी ने इन सीटों पर 55 रैलियां या जनसभाएं कीं।

भाजपा शासित राज्यों में होगी ये रणनीति

सूत्रों ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री की जनसभाएं केंद्र या भाजपा शासित राज्य सरकार की परियोजना के शिलान्यास या उद्घाटन के कार्यक्रमों के रूप में आयोजित की जाएंगी। सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा रणनीति के तहत इन 160 सीटों को अलग-अलग दो हिस्सों (प्रत्येक हिस्से में 80 सीटें) में बांटा गया है। नड्डा पहले 80 सीटों पर रैलियां करेंगे और अन्य 80 सीटों पर गृह मंत्री अमित शाह की जनसभाएं आयोजित की जाएंगी।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा की रणनीति यह है कि इन 160 सीटों पर पार्टी के कद्दावर नेताओं की ये रैलियां और जनसभाएं पार्टी के लिए अनुकूल माहौल बनाएंगी और यह भी सुनिश्चित करेंगी कि पार्टी के पास 2024 में तीसरी बार सत्ता में वापसी का मौका हो।

इन 160 सीटों पर पहले चरण का प्रचार अभियान पूरा होने के बाद पार्टी दूसरे चरण का प्रचार अभियान शुरू करेगी, जिसमें देश की बाकी बची 383 सीटों के लिए प्रधानमंत्री मोदी और अन्य बड़े नेताओं के कार्यक्रम भी तय किए जाएंगे।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7