स्किन और बालो से रंग छुडाने की टेंशन  न ले,  आइए जानते है घरेलू  नुस्के

होली के आने मे अब कुछ ही दिन बचे है. आठ मार्च को रंगों की होली खेली जाएगी. रंग वाले दिन लोग एक दूसरे के ऊपर रंग डालते है और गीला रंग भी डालते है. बता दे कि कई लोग गुलाल मे रंग मिलाकर इस्तेमाल करते है. होली के अगले दिन पक्के रंगों को स्किन और बालो से रंग निकालना बहुत बड़ी बात है. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है  जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते है.

रंग छुड़ाने के आसान तरीके

होली पर रंग छुडाना सबसे कठिन काम होता है. पानी से उन रंगों को साफ करना बहुत ही  मुश्किल होता है. और जब एक बार गीला रंग सूख जाता है तो छुड़ाना काफी कठिन होता है फिर स्नान के बाद थोड़ा-थोड़ा कमजोर होकर अपने आप मिट जाता है.

होली के बाद रंग छुडाने के लिए एक कटोरी एक कटोरी दही में दो बड़े चम्मच नींबू का रंस मिलाकर फेस पर लगाए. इसके बाद गुनगुने या साधारण पानी से पानी से नहा ले। इसका दूसरा उपाय ये है कि गुलाब जल मे दूध की मलाई, बादाम का तेल,बेसन को मिलाकर गाढा  पेस्ट बनाएं. इसके बाद इसके बाद रंग में लगी स्किन पर उस पेस्ट को सूखने तक लगाए रहे. फिर उस पेस्ट को अपने हाथो से रगड़कर निकाल दे और उसके बाद साफ पानी से नहा ले. नहाने के बाद  अपनी आंखों में थोड़ा सा गुलाब जल डालकर आराम करें इसके बाद आपकी आंखो को आराम मिलेगा.

नीबू से हटा सकते है कलर

आपको बता दे कि आप नीबू के कुछ टुकड़े भी अपनी त्वचा पर रगड़ सकते हैं. नीबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट कठोर दागो को हटाने से मदत करता है. जो आसानी से नही जाते है.नीबू को कुछ देर तक मले और फिर धो लें धोने के बाद स्किन को रुखेपन से बचाने के लिए पर्याप्त मॉइस्चराइजर लगाएं.

गुनगुने पानी से चेहरो को धो लें

रंग छुड़ाने के लिए आप गुनगुने पानी का भी उपयोग कर सकते है. इसके बाद समुद्री नमक, सुगंधित तेल, और ग्लिसरीन के कुछ बूदो को मिश्रण बनाकर वहा पर लगा लें.यह मिश्रण एटी- बैक्टीरियल और एंटी-फगल है, जिसे यूज करने से स्किन रंगों में मिक्स केमिकल का ज्यादा असर नही होता है

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7