कैसा होगा “27 फरवरी 2023 से 5 मार्च 2023” तक आपका साप्ताहिक “राशिफल”

जाने क्या कहते हैं आपके “सितारे” 

मेष राशि :-

कोई सुखद समाचार या मनचाही सफलता मिल सकती है। इससे घर-परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। इस दौरान आप जिस काम की जिम्मेदारी लेंगे उसका निर्वहन बहुत बढि़या तरीके से करने में कामयाब होंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। इस दौरान करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं शुभ एवं लाभप्रद साबित होंगी। इस सप्ताह धन की प्राप्ति तो होगी लेकिन खर्च की अधिकता भी बनी रहेगी। आय के मुकाबले खर्च अधिक होने से बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है। ऐसे में धन को सोच-समझकर खर्च करना हितकर रहेगा, अन्यथा माह के अंत में उधार लेने की नौबत आ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में ऋण और रोग दोनों से बचना होगा। इस दौरान मौसमी बीमारी से बचकर रहें। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे।
मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं।

 वृषभ राशि :-

सप्ताह सामान्य रूप से उन्नतिदायक रहेगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों का बाजार में फंसा धन अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा। पूर्व में किए गए निवेश से भी लाभ प्राप्त होगा। सत्ता-सरकार से संबंधित अटके कार्य किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से पूरे होंगे। हालांकि वर्तमान में अपने कारोबार या किसी योजना में धन निवेश करते समय खूब सावधानी बरतें और ऐसा निर्णय लेने से पहले अपने किसी शुभचिंतक या विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। भूमि-भवन से संबंधित विवाद में फैसला आपके हक में आ सकता है। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति होगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में विदेश में करियर-कारोबार के लिए प्रयासरत लोगों की राह में आ रही अड़चनें दूर होंगी। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है।
दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

 मिथुन राशि :-

सप्ताह की शुरुआत से ही आप पर कामकाज की जिम्मेदारियों से बोझ बना रहेगा। इस कारण आपको मानसिक तनाव हो सकता है। ऐसे में किसी भी कार्य को निबटाते समय धैर्य को बनाए रखना उचित रहेगा। इस सप्ताह आप अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण बनाए रखें और किसी भी स्थिति में अपना आपा न खोएं, अन्यथा बनता काम बिगड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में उन लोगों की बातों को नजरंदाज करें जो आपको अक्सर आपके लक्ष्य से भटकाने का प्रयास करते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध ज्यादा शुभता और लाभ लिए रहने वाला है। इस दौरान कारोबार में आपको मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं शुभ साबित होंगी। आर्थिक मामलों में धीमे-धीमे ही सही लेकिन प्रगति होगी। सेहत सामान्य रहेगी। प्रेम संबंध मजबूत होंगे
भगवान श्री विष्णु को पीले पुष्प, चंदन और मिठाई चढ़ाकर पूजा एवं नारायण कवच का पाठ करें।

 कर्क राशि :-

घर-परिवार से जुड़ी कुछेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। भूमि-भवन से जुड़े विवाद आपकी परेशानी का बड़ा कारण बन सकते हैं। ऐसे विवाद को बजाय कोर्ट-कचहरी ले जाने की बजाय आपसी बातचीत से सुलझा लेना बेहतर रहेगा। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में बाधाएं आ सकती हैं। बनते-बनते कार्यां में अचानक से कोई बाधा आने से मन खिन्न रहेगा। ऐसे समय में कोई भी बड़ा निर्णय असमंजस की स्थिति में न लें। रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे लोगों का इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा। इस दौरान आप मौसमी या फिर किसी पुरानी बीमारी के उभरने से परेशान हो सकते हैं। हालांकि यह समय नौकरीपेशा जातकों के लिए थोड़ा राहत भरा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में पहले से चली आ रही मुश्किलें कम होंगी। सीनियर का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए लव जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। प्रतिदिन शिवलिंग पर जल एवं शमीपत्र चढ़ाकर रुद्राष्टकं का पाठ करें।

 सिंह राशि :-

सप्ताह बेहद शुभ रहने वाला है। जो जातक लंबे समय से किसी बड़े प्रोजेक्ट से जुड़ने की राह देख रहे थे, उनकी कामना इस सप्ताह पूरी हो जाएगी। किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से लंबे समय से अटका काम पूरा होगा, जिससे आपको बड़ी राहत मिलेगी। सीनियर आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। व्यवसाय को आगे बढ़ाने की योजना साकार होती नजर आएगी। यदि आप बीते कुछ समय से सेहत संबंधी कोई परेशानी झेल रहे थे तो उसमें खासा सुधार देखने को मिलेगा। आर्थिक मामलों में धीमे-धीमे ही सही लेकिन प्रगति होती दिखाई देगी। भौतिक सुख-संसाधनों में वृद्धि होगी। यदि आप लंबे समय से कोई वाहन खरीदने की सोच रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह कामना पूरी हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी धार्मिक स्थान की यात्रा के योग बनेंगे। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। लव पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा।
हनुमत उपासना और श्री सुंदरकांड का पाठ करें।

कन्या राशि :-

इस सप्ताह की शुरुआत में अपने जीवन में बड़े सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। लंबे समय से मनचाही जगह पर तबादले की मनोकामना पूरी होगी। नौकरीपेशा लोगों को अप्रत्याशित रूप से कोई अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। सप्ताह के मध्य में करियर-कारोबार में की जाने वाली यात्रा बेहद शुभ और मनचाहा फल देने वाली साबित होगी। कार्यक्षेत्र में आप अपनी बुद्धि ओर विवेक से अपने विरोधियों की चाल नाकाम साबित करने में सफल होंगे। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। विदेश से जुड़े काम करने वालों को मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। कामकाज के सिलसिले में विदेश यात्रा भी संभव है। छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि छोड़ दिया जाए तो सेहत सामान्य रहेगी। हालांकि अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें और दिनचर्या सही रखें। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान खोजने में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा।
गणपति उपासना करें और गणेश चालीसा का पाठ करें।

 तुला राशि :-

सप्ताह की शुरुआत में सेहत संबंधी कोई दिक्कत होने के कारण आपके कामकाज प्रभावित हो सकते हैं। साथ ही साथ इस दौरान खान-पान का खूब ख्याल रखें। इस दौरान आपको अपनी समस्याओं से मुंह मोड़ने की बजाय उसका समाधान निकालने का पूरा प्रयास करना चाहिए अन्यथा भविष्य में आपको बड़ी परेशानी एवं नुकसान झेलना पड़ सकता है। पढ़ने-लिखने वाले छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। मनचाही सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम ही अंतिम विकल्प रहेगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपने कंपटीटर से चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। बाजार में आई मंदी भी आपकी बड़ी परेशानी का सबब बनेगी। नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यस्थल पर सीनियर और जूनियर दोनों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर चलने की जरूरत रहेगी। प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए उतावलेपन से बचें और सोच-समझकर आगे कदम बढ़ाएं। कठिन समय में जीवनसाथी आपका संबल बनेगा। शिवलिंग की सफेद चंदन से पूजा करें और शुक्रवार के दिन चीनी का दान करें।

 वृश्चिक राशि :-

सप्ताह की शुरुआत में किसी कार्य विशेष को निबटाने के लिए धन संबंधी दिक्कत आ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध तक अचानक से कहीं धन प्राप्ति होने पर आपकी यह समस्या आसानी से निबट जाएगी। हालांकि इस सप्ताह आपको अपने धन को खूब सोच-समझकर खर्च करने की जरूरत बनी रहेगी। सप्ताह के मध्य में कोर्ट-कचहरी या फिर सत्ता-सरकार से से जुड़े किसी मामले को लेकर अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। इस दौरान किसी प्रभावी व्यक्ति से हुई मुलाकात भविष्य में किसी लाभ की योजना से जुड़ने का बड़ा कारण बनेगी। कार्यक्षेत्र में योजनाबद्ध रूप से कार्य करने से लाभ होगा। यदि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने की सोच रहे हैं तो अपनी क्षमता के अनुसार ही उसे विस्तार देने का प्रयास करें। खट्टी-मीठी तकरार के साथ प्रेम संबध बने रहेंगे
हनुमान जी की उपासना और बजरंग बाण का पाठ करें।

 धनु राशि :-

इस सप्ताह आसान होती नजर आएंगी। सप्ताह की शुरुआत में किसी मित्र की मदद से लंबे समय से अटके काम पूरे होंगे। सप्ताह की शुरुआत में ही संतान से जुड़ा कोई सुखद समाचार आपकी और घर-परिवार की खुशियों का बड़ा कारण बनेगा। सप्ताह के मध्य में करिअर-कारोबार या निजी कार्य के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं संबंधों में विस्तार की दृष्टि शुभ साबित होगी। इस दौरान घर की साज-सज्जा या फिर मरम्मत के लिए आपको अपने जेब से अधिक धन राशि खर्च करनी पड़ सकती है, जिसके चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है। हालांकि मित्रों और शुभचिंतकों की मदद से आप अपने सभी कार्य को समय पर सही तरीके से पूरा करने पर में कामयाब हो जाएंगे। धनु राशि के जो जातक अभी तक सिंगल हैं, उनके जीवन में किसी की इंट्री हो सकती है।
भगवान श्री विष्णु को केसर का तिलक लगाकर पूजा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

 मकर राशि :-

सप्ताह की शुरुआत उन लोगों के लिए शुभ साबित होगी जो लंबे समय से रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे थे। किसी मित्र की मदद से करियर-कारोबार से जुड़ी मुश्किल दूर होगी। कार्यक्षेत्र में पहले की अपेक्षा स्थिति बेहतर होगी। सीनियर की कृपा बरसेगी और जूनियर का सहयोग मिलेगा। व्यवसाय से जुड़े जिन लोगों का धन बाजार में फंसा हुआ है, वो अप्रत्याशित रूप से इस सप्ताह निकल सकता है। पूर्व में किसी योजना में किए गए निवेश का लाभ मिल सकता है। भूमि-भवन से जुड़े विवाद में फैसला आपके हक में आ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। किसी तीर्थ स्थान पर जाने का संयोग भी बन सकता है। प्रेम संबंध एक दूसरे पर बजाय शक करने के मतभेद और आशंकाओं को बातचीत के माध्यम से दूर करने करने का प्रयास करें।
हनुमत उपासना करें और शनिवार के दिन विशेष रूप से सुंदरकांड का पाठ करें।

 कुम्भ राशि :-

किसी भी काम को कल पर टालने की आदत आपके लिए बड़े नुकसान का कारण बन सकती है, ऐसे में अपने सभी काम को समय पर पूरा करने का प्रयास करें। साथ ही साथ घर हो या फिर कार्यक्षेत्र लोगों को मिलाजुला कर चले। साझे में व्यवसाय कर रहे लोगों को अपना कारोबार दूसरे के भरोसे छोड़ने से बचना चाहिए। सप्ताह के उत्तरार्ध में कुंभ राशि के जातकों को अचानक से कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। जिसे निभाने के लिए उन्हें अतिरिक्त प्रयास और परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को सप्ताह के अंत में कोई सुखद समाचार मिल सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में अपनी सेहत और संबंध दोनों का खूब ख्याल रखें। इस दौरान अपने घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह और उनकी भावनाओं की अनदेखी करने से बचें।
भगवान शिव की पूजा एवं उनकी चालीसा का पाठ करें। शनिवार के दिन किसी सफाईकर्मी को चाय की पत्ती का दान करें।

 मीन राशि :-

इस सप्ताह अपने सोचे हुए काम को समय पर पूरा करने के लिए अधिक परिश्रम और भाग-दौड़ करनी पड़ेगी। कुल मिलाकर इस सप्ताह आपको अपने समय और ऊर्जा दोनों का सही प्रबंधन करने न ही मनचाही सफलता प्राप्त होगी। प्रमोशन अथवा पदोन्नति का इंतजार खत्म होगा। यदि आप नौकरी में बदलाव करने की सोच रहे थे तो आपको इस सप्ताह कहीं से बड़ा आफर मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। हालांकि आय के साथ व्यय की भी अधिकता बनी रहेगी। ऐसी किसी भी डील को करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर-परिवार के साथ हंसी-खुशी के पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है।
श्री विष्णु की उपासना एवं नारायण कवच का पाठ करें।

ज्योतिष वैदिका
व्हाट्सएप नंबर

9935761374

infoteller2022@gmail.com