हर रेल के पांच स्टैंडर्ड व एक प्रीमियम कोच में बीमार होने पर मिलेगी इमरजेंसी बटन की सुविधा

रैपिड रेल के कोच में सफर करने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य खराब होने पर इमरजेंसी बटन से उपचार की सुविधा मिलेगी। हर रैपिड रेल के पांच स्टैंडर्ड और एक प्रीमियम कोच में यात्रियों को इमरजेंसी कॉल बटन होगा।

तबीयत बिगड़ने पर यात्री बटन दबाकर चालक से बात करेंगे फिर चालक की ओर से फौरन अगले स्टेशन से संपर्क कर मेडिकल सुविधा का बंदोबस्त कराया जाएगा।

नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) की ओर से स्टेशन पर सबसे पहले डॉक्टर की मदद से प्राथमिक उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। एनसीआरटीसी ने मेडिकल इमरजेंसी की दशा में गाजियाबाद चार अस्पतालों को अपने पैनल में रखा है। ऐसे में हालत बिगड़ने की दशा में स्टेशन पर मौजूद रहने वाली एंबुलेंस की मदद से मरीज को तुरंत इन अस्पतालों में रैफर कर दिया जाएगा। चार अस्पतालों में वरदान मल्टी स्पेशेलिटी अस्पताल, नरेंद्र मोहन अस्पताल, आरोग्य अस्पताल और ली क्रेस्ट अस्पताल को शामिल किया गया है।

स्टैंडर्ड कोच में स्ट्रेचर, व्हीलचेयर की जगह, अगल संपर्क डिवाइस:

छह कोच की रैपिड रेल के एक स्टैंडर्ड कोच में मेडिकल इमरजेंसी की दशा में एक फोल्डेबल स्ट्रेचर की सुविधा होगी। वहीं स्ट्रेचर व व्हीलचेयर के लिए निर्धारित स्थान बनाया गया है। यहां मरीज सीधे एनसीआरटीसी के कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकें, इसके लिए अगल से बातचीत का एक डिवाइस लगाया गया है।

इमरजेंसी बटन का किया दुरुपयोग, तो कार्रवाई तय

रैपिड रेल के कोच में इमरजेंसी कॉल बटन का दुरुपयोग करने पर यात्रियों को आपराधिक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। रैपिड रेल के हर कोच में निगरानी के लिए चान सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। ऐसे में बेवजह इमरजेंसी बटन दबाने वाले व्यक्ति की सीसीटीवी के जरिये तुरंत पहचान की जा सकेगी। फिर यात्री के स्टेशन से बाहर निकलने से पहले उसे पकड़कर पुलिस के हवाले किया जाएगा। फिर नियमानुसार आपराधिक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

प्रीमियम कोच में होगी फूड वेंडिंग मशीन:

छह कोच की रैपिड रेल में एक कोच प्रीमियम, एक महिला और चार स्टैंडर्ड कोच होंगे। प्रीमियम कोच में यात्रियों को खाने पीने का सामान खरीदने केलिए बाहर नहीं जाना होगा। कोच में ही फूड वेंडिंग मशीन की सुविधा होगी। प्रीमियम कोच में सामान रखने के लिए अतिरिक्त रैक की व्यवस्था की गई है।

रैपिड रेल कोच में यह मिलेंगी सुविधाएं:

हर प्रीमियम और स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें व 78 लोग खड़े हो सकेंगे

कोच में वाईफाई सुविधा का निशुल्क कर सकेंगे इस्तेमाल

हर सीट पर मिलेगी यूएसबी मोबाइल व लैपटॉप चार्ज करने की सुविधा

एक महिला कोच के अलावा हर कोच में चार सीटें महिला, बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए आरक्षित

हर कोच में चार पब्लिक डिस्प्ले स्क्रीन के अलावा चार रनिंग स्क्रीन

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7