योगी सरकार आज पेश करेगी यूपी का सबसे बड़ा बजट, जानें इस बार क्या रहेगा खास

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आज बुधवार को विधानसभा में अपना वर्ष सरकार करीब 7 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश करेगी, जो ऐतिहासिक होगा.

इसमें लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर महिला, युवा सशक्तिकरण, किसानों के साथ- साथ नई अवस्थापना और विकास परियोजनाओं पर जोर रहेगा. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सुबह 11 बजे संयुक्तसत्र में बजट पेश करेंगे और बजट पेश होने के बाद सदन में राज्यपाल अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी.

  बता दें कि इससे पहले 26 मई 2022 को योगी सरकार ने 6.48 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था. जो अब तक सबसे बड़ा बजट था. वहीं इससे पिछला बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपए का था.

वित्त विभाग के सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि बजट में कुछ नई योजनाओं की घोषणा की जा सकती है और केंद्र के योजनाओं पर बजट बढ़ाया जा सकता है. बजट का आंकड़ा पिछले साल के 6.48 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले इस बार 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है. इसमें 33,769 करोड़ रुपये का पूरक बजट भी शामिल है, हालांकि बजट में किसी नए टैक्स की घोषणा का कोई प्रस्ताव नहीं है.

बजट में क्या हो सकता है खास?

– बजट में प्रदेश में बनने वाले एक्सप्रेसवे के लिए बड़ी रकम का ऐलान होने की उम्मीद है.

– कानपुर में बन रहे पनकी और अलीगढ़ में हरदुआगंज पावर प्रॉजेक्ट के लिए भी धन की व्यवस्था की व्यवस्था होने की संभावना है.

– आगरा, झांसी और गोरखपुर में मेट्रो परियोजना. जेवर और अयोध्या में बन रहे इंटरनैशनल एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने के लिए धनराशि का आवंटन होने की उम्मीद है.

– शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई, कृषि के क्षेत्र में अधिक बजट देकर आम आदमी को राहत पहुंचाई जा सकती है.

– बजट में प्रदेश के करीब 40 लाख युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने की व्यवस्था की जा सकती है.

– 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों के लिए बजट में आवंटन किया जा सकता है.

– यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (जीआईएस) के दौरान साइन हुए एमओयू को जमीन पर उतारने के लिए बजट में उद्योगों को मिलने वाली सब्सिडी के लिए रकम का आवंटन किया जा सकता है. समिट में सरकार को करीब 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7