रेल यात्री ऐप का 3.1 करोड़ डेटा लीक

रेल यात्री ऐप यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं। इस ऐप के यूजर्स का डेटा हैक हो गया है। डेटा हैकरों ने नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, लोकेशन और पर्सनल डिटेल्स जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां चुरा ली हैं।

ये डेटा एक डार्क वेब पर सेल हो रहा था। साइबर पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि रेलयात्री IRCTC की अधिकृत ऐप है। इस ऐप का यूज टिकट बुकिंग, PNR स्टेटस चेक करने और भारतीय रेलवे से सफर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए किया जाता है।

करोड़ डेटा लीक                 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेलयात्री से 3.1 करोड़ का डेटा पॉइंट का एक सेट डार्क वेब पर सेल हो रहा था। यूनिट 82 के तौर पर पहचाने गए एक हैकर ने एक पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी दी थी। हैकर का दावा है कि इस डेटा की चोरी पिछले साल दिसंबर महीने में हो गई थी। हैकर की तरफ से एक लिंक भी शेयर किया गया है, जहां से डेटा खरीदने के लिए संपर्क किया गया था।

कितना डेटा हैक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डाटा को सेल करने के लिए ब्रीच्ड फोरम पर रखा गया है। फोरम पर एक पोस्ट में बताया गया है कि जो डेटा चुराया गया है, वह 3,10,62,673 डेटा पॉइंट है। यह करीब 12.33 गीगाबाइट का डेटा है। यूनिट 82 के बायो में लिखा है कि यह इजराइल में है। 6 अगस्त, 2022 से ब्रीच्ड फोरम का मेंबर है। एक मीडिया रिपोर के मुताबिक, जब रविवार रात उसने यूनिट 82 के साथ संपर्क किया तो 300 डॉलर में डेटा बेचने का ऑफर दिया गया। यूनिट 82 ने इसे पत्रकारों के लिए छूट बताया।

डेटा हैक होने से खतरा

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, फोन नंबर जैसे डेटा पॉइंट मिलने से इसका दुरुपयोग बढ़ सकता है। इन नंबरों का इस्तेमाल सेक्सटॉर्शन, पार्ट टाइम जॉब रैकेट या साइबर फ्रॉड जैसे अपराधों के लिए किया जा सकता है। नाम, ईमेल आईडी और फोन नंबर को फेक डॉक्यूमेंट्स बनाने में भी किया जा सकता है।

क्या है रेलवे की प्रतिक्रिया

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि रेलवे के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि डेटा लीक की अभी तक कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं आई है। हम इस खबर पर ध्यान दे रहे हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7