आलू की चिप्स और फ्रेंच फ्राइज खाने वाले हो जाएं सावधान

बच्चे हो या बुढ़े हो, सभी लोग काफी पसंद से आलू खाते है। कुछ लोग इसकी सब्जी ज्यादा पसंद करते है तो कुछ लोग इसके स्नैक्स के बड़े फैन है।

आलू के कई आइटम बनते है जिसमें आलू की चिप्स और फ्रेंच फ्राइज काफी चर्चित है और लोग इसे खूब पसंद से खाते भी है। लेकिन क्या आपको पता है कि किसी के लिए आलू का ज्यादा सेवन से आपको कई तरह की बीमारी भी हो सकती है और इससे आपका सेहत भी खराब हो सकता है।

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो आलू का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए काफी खराब होता है। ऐसा इसलिए क्योकि आलू में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जिस कारण अगर कोई इसका ज्यादा सेवन करता है तो इससे उसमें डायबिटीज का खतरा बढ़ जाने की आशंका काफी तेज हो जाती है। यही नहीं इस डायबिटीज के कारण आपके किडनी पर भी असर पड़ता है और आप तमाम तरह के बीमारियों से घिर जाते है।

जानकारों का यह भी कहना है कि आलू के बने फूड आइटम जैसे आलू की चिप्स और फ्रेंच फ्राइज खाने में तो काफी टेस्टी लगते है लेकिन ये सब मोटापा का कारण बनते है। यही कारण है कि जिन लोगों को वजन कम होता है उन्हें एक्सपर्ट्स द्वारा   आलू के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

यही नहीं आलू में कार्बोंहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है जो आपके शरीर में फैट फैलाने का काम करता है। इसके अलावा आलू में पोटोशियम भी पाया जाता है जो किडनी की मरीजों के लिए काफी हानिकारक होता है। जिन लोगों की किडनी डैमेज के लिए काफी हानिकारक होता है। जिन लोगों की किडनी डैमेज है या फिर उनकी किडनी की फंक्शनिंग कम हो चुकी है, उन्हें इससे काफी परहेज करना चाहिए।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7