शिव जी के प्रिय बेलपत्र को तोड़ते समय रखें इन बातो का ध्यान

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि के व्रत का काफी महत्व होता है। और इस पर्व को हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष यहा पर 18 फरवरी 2023 के दिन मनाया जाएगा।

सनातम धर्म मे शिव जी की पूजा काफी महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन शिव जी और माता पार्वती की उपासना करने से भक्तो को सुख, एव ऐश्वर्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस साल यह पर्व18 फरवरी 2023 , शनिवार के  दिन मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि के दिन ही शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। जैसे कि हम जानते हैं कि शिव जी की पूजा में बेलपत्र को निश्चित रुप से प्रयोग में लाया जाता है और  इसके बिना पूजा  अधूरी मानी जाती हैं बेलपत्र तोड़ने और अर्पित करने की कुछ विशेष नियम।

. शास्त्रो में बताया गया है बेलपत्र को किसी भी महीने के चतुर्थी, नवमी,अष्टमी, नवमी, प्रदोष व्रत, शिवरात्रि, सोमवार एंव अमावस्या तिथि को नही तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति पाप का भागीदार होता है।

.साथ ही बेलपत्र तोडते समय इन बातो का भी ध्यान रखें कि आप पेड़ की पूरी टहनी ना तोड़ें सिर्फ एक –एक कर के पत्ते को ही जमा करें।

. शिवलिंग पर बेलपत्र च़ढाते हुए इस बात का ध्यान रखे कि वह करे या मुरझाए हुए न हो। साथ ही बेलपत्र अर्पित करने से पहले उन्हे अच्छे से धो लें और फिर  शिवलिंग पर अर्पित करें।

.बेलपत्र चढाते समय निरंतर ऊँ नम:शिवाय का जाप करने से और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए भगवान शिव से मन ही मन प्रार्थना करें।

इसके साथ बेलपत्र पर अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

.बेलपत्र को तोड़ने से पहले शिव जी और माता पार्वती का स्मरण करें और फिर बेलपत्र वृक्ष को नमस्कार करते हुए पत्ते तोड़ना प्रारंभ करें।

महाशिवरात्रि मनाने की सही तारीख और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचाग के अनुसार महाशिवरात्रि साल 2023 मे 18फरवरी को रात आठ बजकर दो मिनट से शुरु होकर 19 फरवरी को 4 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगी. लेकिन महाशिवरात्रि की पूजा एक निश्चित समय काल मे की जाती है। इसलिए पर्व को 18 फरवरी को ही मनाना ही सही है। लेकिन तमिलनाडु के कोयबटूर में सदरु जग्गी वासुदेव द्रारा स्थापित ईशा फाउडेशन मे भी महाशिवरात्रि को पूरी रात चलने वाला महशूर आयोजन 18 फरवरी की शाम 6 बजे से शाम से शुरु होकर सुबह 6 बजे तक चलेगा।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7