टी20 विश्व कप में भारत का जीत से आगाज, पाकिस्तान को 7 विकेट से रौंदा

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर जीत से आगाज किया है। केपटाउन में पहले टॉस जीतकर पाकिस्तान ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान बिस्माह के अर्धशतक की बदौलत पाक ने 149 रन का स्कोर बनाया। भारत ने 19वें ओवर में तीन विकेट खोकर 151 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।
भारतीय टीम ने इसी के साथ इतिहास रचा। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप में अपना सबसे बड़ा रन चेज किया। यह महिला टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा रन चेज रहा। महिला टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा करने का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के नाम दर्ज है।
19 जून 2009 को इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 164 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया था। तब इंग्‍लैंड महिला ने 3 गेंदें शेष रहते हुए दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया था। वहीं भारत ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 150 रन के लक्ष्‍य का पीछा एक ओवर शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल किया। बता दें कि इससे पहले भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्‍य का पीछा पाकिस्‍तान के खिलाफ ही 2018 में किया था। तब महिला टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर 137 रन का लक्ष्‍य हासिल किया था।
टॉस जीतकर बिस्माह ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाक टीम को दूसरे ओवर में ही पहला झटका लगा। जवेरिया को 8 के निजी स्कोर पर दीप्ति ने हरमनप्रीत के हाथों कैच करवाया। वहीं, 42 के स्कोर मुनीबा भी आउट हो गई। इसके बाद कप्तान बिस्माह, निदा डार के साथ साझेदारी करने को सोच रही थी कि पूजा वस्त्राकर ने पाकिस्तान को तगड़ा झटका दिया।
पूजा ने निदा डार को शून्य पर आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। इसके बाद क्रीज पर अमीन भी ज्यादा देर नहीं टिक सकीं और 11 रन बनाकर राधा यादव का शिकार बनीं। इसके बाद कप्तान और आयशा ने पारी को संभाला। इसी बीच 45 गेंद पर बिस्माह ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, आयशा ने तेजी से रन बनाना जारी रखा।
बिस्माह और आयशा ने पाकिस्तान के स्कोर को न सिर्फ 100 के पार पहुंचाया, बल्कि अंत के ओवर में तेजी से रन बनाए। पाकिस्तान ने 20 ओवर में 149 रन बनाए। बिस्माह 55 गेंद पर 68 रन, आयशा ने 25 गेंद पर 43 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की तरफ से राधा ने दो विकेट लिए दीप्ती शर्मा और पूजा को एक-एक विकेट मिला।
लक्ष्य का पीछा करते हुए शेफाली और यास्तिका ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट लिए के 38 रन जोड़े। यास्तिका ने 17 रन और शेफाली ने 33 रन की पारी खेली। कप्तान हरमनप्रीत ने 16 रन बनाए। इसके बाद जेमिमा और ऋचा ने नाबाद 58 रन की साझेदारी की। जेमिमा ने 38 गेंद पर नाबाद 53 रन बनाए। वहीं, ऋचा ने तुफानी पारी खेलते हुए 20 गेंद पर नाबाद 31 रन बनाए।
भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट खोकर 151 रन बनाए। भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से रौंदा। पाकिस्तान की तरफ से नश्रा संधू को दो विकेट मिला। वहीं, सादिया इकबाल के नाम एक विकेट रहा। से 15 फरवरी को होगा। यह मुकाबला केप टाउन में ही खेला जाएगा।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7