जो है आलू के शौकीन वो हो जाए सावधान

आलू हम सभी का फेवरिट है चाहे कोई भी लगभग सभी का ही आलू फेवरेट होता है.चाहे आलू के पराठे हो आलू का फ्रेंच फ्राइज यह सूखी सब्जी। बता दे कि आलू के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी है स्टडी के अनुसार आलू सेहत  को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आइये जानते है इसके फायदे।

आलू एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी सब्जी के साथ लगभग  मिलक तैयार हो जाती है और आलू सभी का फेवरेट होता है।इसके लिए शायद ही कभी कोई न कहे। आलू से कई तरह की डिशेज तैयार की जा सकती है, जिसमे आलू की करी,मैश्ड पटेटोज, बिरयानी मे आलू,आलू के पराठे, आलू की सूखी सब्जी आदि शामिल हैं। फ्राइज, चिप्स जैसी कुछ डिशेज है जिसकी वजह से आलू काफी बदनाम हुए है तली हुई कोई भी चीज हेल्दी नही हो सकती है,इसी तरह आलू भी फ्राइड फॉम में सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। आपको बता दे कि जानकर हैरानी होगी, लेकिन आलू खाने से कार्डियो- मेटाबॉलिक सेहत में सुधार आता है,वजन को मैनेज करने में मदद मिलती है आंत की सेहत और ऊर्जा मे भी सुधार होता है ।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

आलू फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है  जिससे सीधे दिल की सेहत को फायद पहुंचाता है। एक  स्टडी में दो हजारे लोगों को शामिल किया गया, जिसमें देखा गया कि जिन लोगोम ने आलू खाए, लेकिन साथ ही एक्टिविटी के स्तर को भी उच्च रखा और मांस का सेवन रखा, उनमे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 24 फीसदी कम हुआ।

एथलेटिक परफॉर्मेस को बढ़ाता है आलू

क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन और पोटैशियम की अच्छी मात्रा मे  होती है, इसका सेवन एथलेटिक परफॉर्मेश बढाने का काम सकता है। और किसी भी  तरह की फिजीकल एक्टिविटी के लिए शरीर को इधन प्रदान करते है। इसिलए आलू का सेवन प्री- वर्कआउट मील की तरह किया जा सकता है।

पोषक तत्वो से काफी भरे होते हैं आलू

आलू पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।जो व्यस्क हाइपरटेंशन से पीडित होते हैं, वे अगर 16 दिनो तक  आलू का सेवन करते है, तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ सकता है। यानी आलू का सेवन ब्लड प्रेशर के कम होने स जुड़ा है, दूसरे शब्दो में आलू कहें तो आलू का सेवन हाई ब्लड प्रेशर से बचा सकता है।

आलू आंत की सेहत के लिए भी काफी बेहतरीन होते हैं

प्रतिरोधी स्टार्च आंत की सेहत पर भी पॉजीटिव असर डालता है। एक छोटी रिसर्च ,जिसमे करीब 50 लोग शामिल थे, उसमे पाया गया कि जिन लोगो ने 4 हफ्तो तक हर दिन खान के साथ आलू भी खाए,उनकी आंत की सेहत में काफी सुधार आया।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7