घुटनों की समस्या से होने वाले दर्द से पाएं छुटकारा

कुछ योगा पोज ऐसे होते है कि जिनका अभ्यास करने से आप के घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है और इन योगा से आपके पैरों को मजबूती मिलने के साथ ही आपका शरीर भी फिट रहेगा.

आज कल घुटनो की दर्द की समस्या ज्यादातर सभी लोगो को होती है और इन महिलाओं की संख्या काफी अधिक है. हमेशा से दर्द से कराहना और इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ज्यादातर दवाओ का सहारा लेते है आपको बता दे कि आप योग के जरिए अपनी सस्याओ को दूर कर सकते है इन योग को नियमित रुप से करने से आपको घुटने के दर्द में आराम मिल सकता है साथ ही अपने पैरो को मजबूत भी बना सकते है.

ताड़ासन- इसको करने के लिए अपने पैरो को मिलाकर खड़े हो जाए फिर अपनी भुजाओ को अपने शरीर के बगल मे फैंलाए और उन्हे बिना संपर्क बनाए मंडराने दे. अब धीरे-धीरे अपनी आंखो को बंद करे. फिर अपने शरीर को आराम दे 10 मिनट तक इसे दोहराएं

उत्कटासन- यानी चेयर पोज, इसे हर बार 30 सेकंड होल्ड के साथ 5 सेट के लिए दोहराया जा सकता है.इसको करन से आपके ह्दय चक्र पर नमस्ते बनाने के लिए हथेलियो को मिलाए और भुजाओ को धीरे-धीरे अपनी श्रेणि को नीचे करे. कि आपका श्रोणि घुटनों पर 90 डिग्री के मोड के साथ फर्श क समानांतर है. इसके बाद अपने टखनो और घुटनो को बराबर से सीधे रखे. फिर अपनी द्रष्टि को अपने नमस्कार की ओर केन्द्रित करे. इसमे आपकी रीढ़ सीधी होनी चाहिए

प्रपदासन- घुटनो के दर्द में मलासन या वज्रासन बहुत ही असरदार है इसको शुरु करने के लिए एड़ीको धीरे-धीरे फर्श से ऊपर उठाने के लिए अपने पैरों को एक साथ लाएं और अपने शरीर के पैरो की उंगलियों पर संतुलित करें और पीठ को सीधा रखे. फिर अपनी हथेलियो को  एक साथ लेकर आएं और अपनी भौंहों के बीच मे ध्यान केंद्रित करे. इस मुद्रा में करीब 10-20 सेकेंड तक बने रहकर सांस ले. मुद्रा से बाहर आने के लिए एड़ियो को नीचे लाए. इससे घुटनों को दर्द मे बहुत जल्द आराम मिलता है.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7