बर्रा स्थित सचान चौराहे पर कांप्लेक्स ग्राउंड फ्लोर में लगी भीषण आग।

बर्रा स्थित सचान चौराहे पर कांप्लेक्स ग्राउंड फ्लोर में लगी भीषण आग।

ऊपरी मंजिल पर चल रही कोचिंग के छात्र आग में फंसे।

साकेत नगर स्थित दो मंजिला बिल्डिंग के बेसमेंट में बाइक एसेसीरिज के गोदाम में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग की तेज लपटें और धुआं निकलते ही लोगों में चीख पुकार मच गई। दूसरी मंजिल पर कोचिंग सेंटर में पढ़ रहे 14 छात्र-छात्राएं फंस गए। दमकल की पांच गाड़ियां पहुंचीं और कर्मियों ने सीढ़ी लगाकर सभी को सुरक्षित निकाल लिया। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

साकेत नगर में विवेक सचान की दो मंजिला बिल्डिंग के बेसमेंट में सुमित मिश्रा का बाइक के एसेसीरिज का गोदाम है। भूतल पर डायग्नोस्टिक सेंटर, पहली मंजिल पर जस्ट डायल और दूसरी मंजिल पर ग्लोबल करियर अकादमी है।

गुरुवार सुबह करीब सवा 10 बजे गोदाम में शार्ट सर्किट से आग लग गई।कर्मचारियों ने पहले खुद बुझाने का प्रयास किया, लेकिन जब आग बढ़ने लगी तो मालिक व कंट्रोल रूम पर सूचना दी। इस दौरान भूतल पर बने डायग्नोस्टिक सेंटर, पहली मंजिल पर खुले जस्ट डायल कंपनी में मौजूद लोग चीख पुकार करते हुए बाहर आ गए।
शोर मचने पर अकादमी के 11 छात्र तो गैलरी में निकल आए लेकिन चार अंदर ही फंसे रह गए। इस दौरान मुख्य अग्निशमन अधिकारी एमपी सिंह और पांच दमकल की गाड़ी पहुंची। केस्को को फोन कर कनेक्शन कटवाने के बाद बाहर सीढ़ी लगा सभी 14 छात्रों को निकाला और उसके बाद आग पर काबू पाया। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड और जिलाधिकारी विशाख जी भी पहुंच गए। आग बुझने तक अफरातफरी मची रही।

कानपुर पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड ने बताया कि बिल्डिंग के बेसमेंट में आग लगी थी। धुआं कोचिंग क्लासेस में पढ़ने वाले बच्चों को बाहर से सीढ़ी लगा सुरक्षित निकाला है। कोई जनहानि नहीं हुई है।

असुरक्षित कोचिंग संस्थान और अस्पताल, देखने वाला कोई नहीं
लखनऊ के होटल में अग्निकांड के बाद दमकल ने सक्रियता बढ़ाई लेकिन फिर खामोश होकर बैठ गई। अगर नियमों की जांच की गई होती तो शायद ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती लेकिन खानापूरी की वजह से छोटे-छोटे कमरों में कोचिंग चल रही हैं और साठ-साठ बच्चे एक साथ बैठाए जा रहे हैं। यहां तो चार मंजिल पर घटना हुई। किस्मत रही कि बच्चे समय रहते निकाल लिए गए।

 

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7