जानिए “बुध ग्रह” के बारें में

“बुध ग्रह”

ज्योतिष शास्त्र में, बुध देवताओं का संदेशवाहक है। बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है। भारतीय परंपरा में बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता कहा गया है। बुध ग्रह के लक्षण की बात करें तो यह व्यक्ति में बुद्धि, विवेक, हाज़िरजवाबी और हास्य–विनोद का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक शुभ ग्रह है लेकिन कुछ स्थितियों में बुध अशुभ ग्रह में बदल सकता है। बुध कम्युनिकेशन का ग्रह है।

यह व्यापार,वाणिज्य,कॉमर्स,व्यापार, खाते, बैंकिंग, मोबाइल, नेटवर्किंग, कंप्यूटर आदि से संबंधित क्षेत्रों का प्रतीक है। एक मजबूत बुध इन क्षेत्रों में सफलता को दर्शाता है।

कारक :-

बुध ग्रह बुद्धि, चतुरता, वाणी, शिक्षा, गणित, लेखन, तर्क-वितर्क, नृत्य एवं नाटक, मामा, मित्र, गला, नाक, कान, फेफड़े, आवाज, ज्योतिषी विज्ञान, व्यपार आदि का कारक ग्रह है।

शक्तिशाली बुध के प्रभाव :-

एक शक्तिशाली बुध आपके जीवन के उपर्युक्त क्षेत्रों में सफलता का प्रतीक है। ताकतवर बुध वाले लोग तेज दिमाग के होने की वजह से उनके सोचने की शक्ति अच्छी होती है। लेकिन, इनकी एक समस्या यह होती है कि ये चिंता और अनिश्चितता से प्रभावित होते हैं।

बुध एक दोहरी प्रकृति का ग्रह है। बुध ग्रह ज्योतिष में दो राशि चिह्न अर्थात् कन्या और मिथुन पर अपना नियंत्रण रखता है। हाथ, कान, फेफड़े, तंत्रिका तंत्र, त्वचा आदि शरीर के अंग बुध से प्रभावित हैं। बुध तर्क को दर्शाता है। वे लोग जिनकी कुंडली में बुध एक मजबूत स्थिति में होता है वे समझदार, तर्क–वितर्क में कुशल और एक बेहद अच्छी विश्लेषणात्मक क्षमता वाले होते हैं।

अपने चार्ट में मजबूत स्थिति वाले बुध वालों के पास तेज सोच है, लेकिन जन्मजात चिंता और अविवेक भी है। बुध तर्क में विश्वास करता है। अपनी कुंडली में मजबूत बुध वाले लोग तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता की उत्कृष्टता रखते हैं। शोधकर्ताओं ने भी अपने घातक चार्ट में मजबूत बुध है।

बुध के स्वामित्व के व्यक्ति दो प्रकार के होते है एक प्रकार में कद ऊचा, चेहरा लम्बा, मस्तक विशाल होता है दूसरे प्रकार में माध्यम कद, हाथ लम्बे, पेट पतला, कमर मोटी, रंग साधारण गोरा अथवा लाल गोरा होता है।

कमजोर बुध के प्रभाव :-

कुंडली में बुध दूषित होने से पागलपन, दौरे पड़ना, मस्तिष्क के रोग होते है। बुध की स्थिति अच्छे होते हुए भी अगर मंगल दूषित हो तो त्वचा रोग होते है। चेचक, खुजली, फोडेफुंसी, कोढ़ आदि रोग इस स्थिति में उत्पन होते है। कमजोर बुध के व्यक्ति की आंखें बड़ी लेकिन उग्र होती है अनझों में लाल रंग की शिलाये बानी होती है, ऐसा व्यक्ति बहुत काम बोलता है अपना फायदा हो तभी बोलता है, अपनी बातें किसी को नहीं बताते। क्रोधी झगड़ालू स्वभाव के होते है। किसी की बात न माने वाले, जीवन मैं स्थिरता कम होती है। पैसे के व्यवहार के लिए ये लोग लायक नहीं होते।

बुध से संबंधित व्यापार–व्यवसाय :-

बुध, टेलीफोन, टेलीग्राफ, ई मेल, कूरियर और अन्य प्रकार की पोस्ट से संबंधित कार्यों को भी नियंत्रित करता है। अच्छी तरह से मजबूत बुध लेखकों, ज्योतिषियों, न्यूज़ रिपोर्टरों, मीडिया व्यक्तियों, गणितज्ञों, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, वकीलों, डीलरों, दलालों, व्यापारियों, आदि की कुंडलियों में देखा जाता है। इसी प्रकार, कई सफल कलाकार, मूर्तिकार और विक्रेताओंकी जन्म कुंडली में भी बुध की अच्छी स्थिति देखने को मिलती है।

ज्योतिष सलाहकाररिलेशनशिप एडवाइजरलव गुरुएस्ट्रो “सैंटी