जानिए “सूर्य ग्रह” के बारे में

“सूर्य ग्रह”

 

सूर्य सभी ग्रहों के राजा हैं। वास्तव में, सूर्य एक ग्रह नहीं है यह एक तारा है यह अपने स्वयं के प्रकाश से प्रकाशित होता है। हालांकि ज्योतिष शास्त्रों में, सूर्य को एक ग्रह माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, हम इसे भगवान विष्णु कहते हैं जो ब्रह्मांड के स्वामी हैं।

पृथ्वी पर जीवन के लिए सूर्य ग्रह महत्वपूर्ण है। इसका प्रकाश पौधों में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने और बदले में इंसानो को ऑक्सीजन देने में मदद करता है जो मानव मधुमक्खियों और पृथ्वी पर कई अन्य जीवन रूपों के लिए आवश्यक है। इसकी किरणें हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करती हैं और यह किसी व्यक्ति की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाती है।

सूर्य के कारक

आत्मा, सरकारी नौकरी, स्वयंशक्ति, सम्मान, सूर्य पिता, स्वास्थ्य, शक्ति, साहस, राजाओं की शाही कृपा, उच्च स्थिति, गर्मी, चिकित्सा, पहाड़, वन, दाहिनी आंख,का करक ग्रह है।

सूर्य पावर और अधिकारों का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए यह सभी सरकारी प्राधिकरणों, सत्ता के पदों से संबंधित है, जो लोग राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, संसद के सदस्यों और सरकार के अध्यक्ष बनना चाहते है।

शक्तिशाली सूर्य वाले लोग हमेशा जिस भी क्षेत्र में काम करने की सोचते है उसमे सफलता प्राप्त करते है। वे किसी के तहत काम नहीं करते वे अपना व्यवसाय करना ज्यादा पसंद करते है।

शक्तिशाली सूर्य के प्रभाव

सूर्य हमारी आत्मा का भी प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए शक्तिशाली सूर्य के साथ एक अच्छी आत्मा है, अच्छे सूर्य वाला व्यक्ति हमेशा अच्छा काम करता है और वह हमेशा दूसरों की सहायता करता है। सूर्य निडरता, कमांडिंग क्षमता, प्रसिद्धि, पद, गरिमा, जीवन शक्ति, खुशी, शाही उपस्थिति, आशावाद, शक्ति, सफलता, अच्छा स्वास्थ्य, गर्मी, स्नेह, अच्छा स्वभाव, बड़ों का सम्मान, सरकार के लिए सम्मान, धन देता है। अच्छे सूर्य वाला व्यक्ति उदार, गरीब और प्रतिभाशाली के प्रति सहानुभूति रखता है।

कमजोर सूर्य के प्रभाव

दूसरी ओर एक कमजोर सूर्य वाला व्यक्ति बहुत लालची, आत्म-केंद्रित और घमंड करने वाला स्वभाव का हो सकता है और उसकी कुंडली में सूर्य की स्थिति के आधार पर उसे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

कुंडली में कमजोर सूर्य जातक को घमंडी, क्षुद्र, चिड़चिड़ा, ईर्ष्यालु, क्रोधी स्वभाव्, अनैतिक बनाता है ।। वह अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करने की संभावना रखता है।

सूर्य अच्छा होने पर व्यवसाय

प्रशासक, राजनेता, सरकारी नौकरी, जौहरी, चिकित्सा के अभ्यास से संबंधित व्यवसायों, अर्थशास्त्री, शासक वर्ग, मजिस्ट्रेट, ऊन में डीलर, वन अधिकारी, फोटोग्राफर और डिजाइनर, सफ़ेद चीज़ो का काम जैसे दूध का व्यवसाय, चावल का व्यवसाय, आदि।

सूर्य हमें जीवन शक्ति और प्रतिरोधक प्रदान करता है। यह हमारी शारीरिक शक्ति और शरीर के संविधान को निर्धारित करता है। सूर्य को जीवन शक्ति, बुद्धि, तेज, समृद्धि और सांसारिक मामलों में सफलता का दाता माना जाता है। यह हमारी महत्वाकांक्षाओं और प्रसिद्धि से भी संबंधित है।

ज्योतिष सलाहकार, रिलेशनशिप एडवाइजर, लव गुरु, एस्ट्रो “सैंटी”